भूल से भी ना फेंके नींबू के छिलके, ये भी होते हैं बड़े गुणकारी और न्यूट्रिशन से भरपूर, इन तरीकों से करिए इस्तेमाल

- Advertisement -

अक्सर लोग नींबू का इस्तेमाल कर इसके छिलके को फेंक देते हैं क्योंकि सब की यही सोच होती है कि खाने में नींबू शामिल करना तो बहुत फायदेमंद होता है पर इसके छिलके का कोई काम नहीं. एक्स्पर्ट की माने तो नींबू के एंजाइम निम्बू के रस से ज्यादा उनके छिलकों में पाया जाता है.

नींबू के छिलके अत्यंत गुणकारी और न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं. नींबू के छिलकों में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. नींबू के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं. नींबू और उसके छिलके दोनों स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं. जाने नींबू के छिलके के उपयोग.

आइए जानते हैं नींबू के छिलकों का कैसे करें इस्तेमाल

नींबू के छिलकों का अचार

छिलकों में नमक, हल्दी, काली मिर्च और अजवाइन मिलाकर कुछ दिनों के लिए धुप में रख दें. इसमें खटास के लिए कुछ नींबू का रस मिलाया जा सकता है. सॉफ्ट करने के लिए इसमें गुड़ या चीनी भी मिक्स कर दें . बस तैयार हो जाएगा नींबू के छिलकों का अचार.

★ छिलकों की चटपटी चटनी

नींबू के छिलकों को नमक, लाल मिर्च और कुछ मूंगफली के दानों के साथ पीसकर आप इसकी चटनी तैयार कर सकते हैं. मूंगफली के दाने वैकल्पिक है. इसे ऐड ना करें तो भी चलेगा. इस तरह से बनी चटनी खाने में बहुत ही मजेदार और चटपटी लगती है. पूरी या पराठे के साथ इसका स्वाद लाजवाब है.

★ नींबू के छिलके का पानी

नींबू पानी बनाते समय पानी में अगर आप इसके छिलके को भी कद्दूकस करके डाल देंगे तो यह बेहद स्वादिष्ट लगता है.

★ छिलकों से चमकाएं चाकू

चाकू में लगी जंग और गंदगी को भी आप नींबू के छिलकों से रगड़कर दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से चाकू बिल्कुल पहले जैसा ही चमकदार हो जाएगा.

★ तांबे के बर्तन भी चमकेंगे

ताम्बे के बर्तनों को चमकाने में भी नींबू के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं.

★ नाखूनों के सुंदरता के लिए

केवल बर्तन ही नहीं बल्कि आप कद्दूकस किए हुए छिलकों की मदद से अपने नाखूनों को भी चमकदार बना सकते हैं.

★ वेट लॉस करने में सहायक

नींबू की तरह इसका छिलका भी वेट लॉस करने में काफी मदद करता है. इसके छिलके को सुखाकर, उसका पाउडर बनाकर रोज पानी के साथ एक चम्मच लिया जाए तो जल्दी ही वजन कम होने लगता है. दरअसल नींबू के छिलके में कम कैलोरी होती है और इसके अंदर फाइबर के साथ साथ विटामिन सी और डी भी होता है जो वजन को कंट्रोल करने में हेल्प करता है

★ त्वचा के लिए भी है बड़ा फायदेमंद

नींबू का छिलका त्वचा के लिए भी बड़े काम की चीज है. नींबू के छिलके से अपने घुटने, कोहनी या अन्य किसी सांवले हो चुके अंग की मालिश करेंगे तो कालापन दूर हो जाएगा. इसके अलावा नींबू के छिलके को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करेंगे तो आपका शरीर सारा दिन तरोताजा महसूस करेगा. पसीने की बदबू अगर आपको ज्यादा परेशान करती है तो अंडरआर्म्स में नींबू के छिलके को रगड़ने से बदबू दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड के मरीज खाली पेट चबा लें ये 1 पत्ती, पेशाब के रास्ते निकल जाएगा सारा Uric Acid

यह भी पढ़ें: तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने के चमत्कारिक फायदे, अनेक बीमारियां रहती है दूर

यह भी पढ़ें: अनचाहे मस्से बिगाड़ रहे चेहरे की सुंदरता ! तो आजमाएं ये देशी नुस्खा, चंद दिनों में हो जाएगा छूमंतर

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -