भारतीय रेलवे में निकली जॉब, 10वीं पास के लिए मौका, जानें पूरी डिटेल्स

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: अगर आप भारतीय रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए बेहतरीन मौका है. उत्तर पूर्व रेलवे ने विभिन्न अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसके जरिए से 1,104 पदों को भरा जाएगा.

ऐसे में जो उम्मीदवार उत्तर पूर्व रेलवे में नौकरी करने की चाहत रखते हैं वो आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन कर्ता सबसे पहले भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी ले लें उसके बाद ही आवेदन करें.

अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए योग्यता तय की गई है. ऐसे में वहीं उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जो इस योग्यता के मानदंड को पूरा करते हैं. इसके तहत उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास आईटीआई सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है.

आयु सीमा

शैक्षणिक योग्यता के साथ ही आयु सीमा भी तय की गई है. इस पद के लिए उम्मीदवारों की उम्र 12 जून तक 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में कुछ छूट भी दी गई है. उनके लिए उम्र 5 साल बढ़ा दी गई है. इसके अलावा ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 3 साल बढ़ाई गई है. वहीं बात करें दिव्यांग उम्मीदवारों की तो उनके लिए आयु सीमा में 10 साल की छूट दी गई है.

11 जुलाई तक करें आवेदन

उत्तर पूर्व रेलवे ने विभिन्न अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 12 जून से शुरू कर दिए थे. वहीं उम्मीदवारों के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 जुलाई निर्धारित की गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो तय तारीख से पहले ही अपना फॉर्म भर लें.

चयन प्रक्रिया

बात करें भर्ती प्रक्रिया की तो इसके लिए उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक में उनके औसत पास प्रतिशत अंक और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों को ध्यान में रखते हुए मेरिट के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवारों का वेरिफिकेशन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में किया जाएगा. इसके बाद फाइनल सिलेक्शन से पहले उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा भी देनी होगी.

जो उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें उत्तर पूर्व रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट ner. Indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए सभी जरूरी चीजों को भरना साथ ही सभी क्राइटेरिया को पूरी करना जरूरी है. उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: संदिग्ध परिस्थितियों में मिली विवाहिता की लाश, परिजनों ने पति पर लगाया हत्या का आरोप

यह भी पढ़ें: साइबर सेल बिलासपुर ने विभिन्न राज्यों से बरामद आम जनों के गुम हुये 200 नग मोबाईल लौटाए, खिल उठे मोबाइल मालिकों के चेहरे

यह भी पढ़ें: विदेश से MBBS करके आए स्टूडेंट्स के लिए डॉक्टर बनना मुश्किल, नियम बदल गए हैं !

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
843SubscribersSubscribe

शहर को खोदापुर की तरफ ले जाते स्मार्ट अमित कुमार आयुक्त...

*व्यापार विहार स्मार्ट रोड में खड्डे, वाहन हो रहें दुर्घटना ग्रस्त बिलासपुर/स्वराज टुडे : जब से स्मार्ट शहर का स्मार्ट आयुक्त अमित कुमार आये हैं...

Related News

- Advertisement -