भारतीय डाकघर में निकली हैं कई पदों पर बंपर भर्तियां, ऑफिसियल वेबसाइट पर देखें नोटिफिकेशन

- Advertisement -

10वीं पास उम्मीदवारों के पास सरकारी नौकरी पाने का अच्छा मौका है। इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण पोस्टमैन बंपर पोस्ट की भर्ती के लिए विज्ञापन दिया है। अभी तक इन भर्तियों का केवल संक्षिप्त नोटिफिकेशन ही प्रकाशित किया गया है।

विस्तृत अधिसूचना आज से कुछ दिन बाद 15 जुलाई 2024 को जारी की जाएगी। इसी दिन से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे लिंक एक्टिव होने के बाद आवेदन कर सकते हैं.

उपयोगी वेबसाइट नोट्स

इंडिया पोस्ट के जीडीएस पदों पर आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऐसा करने के लिए भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का पता है- indiapostgdsonline.gov.in. यहां से आप न केवल आवेदन कर सकते हैं बल्कि इन पदों के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। होमपेज खोलने पर आपको अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग लिंक दिखाई देंगे। जिस सर्कल के अंतर्गत आप आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें, फिर अगली प्रक्रिया शुरू करें। रजिस्ट्रेशन लिंक अभी खुला नहीं है, आवेदन 15 जुलाई से शुरू होंगे. फिलहाल इन रिक्तियों के लिए ही शॉर्ट नोटिस जारी किया जाता है।

कौन आवेदन कर सकता है?

इंडिया पोस्ट जीडीएस पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि उसने दसवीं कक्षा में किसी एक मातृभाषा का अध्ययन किया हो। उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है और साथ ही साइकिल चलाना भी आना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए 18 से 40 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी.

आखिरी तारीख क्या है?

इन पदों का विस्तृत नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं किया गया है. तभी रिक्तियों की संख्या से लेकर अंतिम तिथि तक की सही जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल अनुमान है कि 30 हजार से ज्यादा पद भरे जाएंगे और आवेदन करने की आखिरी तारीख अगस्त हो सकती है। अपडेट के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

चयन कैसे होगा?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवारों की मेरिट 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। दिवा राउंड भी क्लियर होने के बाद उम्मीदवार का चयन अंतिम होगा।

कितनी मिलेगी सैलरी?

इन पदों पर चयनित होने पर उम्मीदवारों को पद के अनुसार वेतन मिलेगा। उदाहरण के लिए, एबीपीएम/जीडीएस पद का वेतन रु. 12 हजार से रु. यह 24 हजार तक होगी. जबकि बीपीएम पद का वेतन 12 हजार रुपये से 29 हजार रुपये प्रति माह तक हो सकता है।

कितनी होगी फीस?

चयन के बाद प्रत्येक सर्कल की मेरिट सूची भी अलग से प्रकाशित की जाएगी। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग और पीएच वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरियों की भरमार, 6 हजार से ज्यादा क्लर्क पदों पर होगी भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 21 जुलाई

यह भी पढ़ें: बरसात में अपने AC की ऐसे करें देखभाल, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें: सक्सेस स्टोरी: फिटनेस के लिए फेमस हैं ये लेडी अफसर, इंस्पेक्टर का जॉब छोड़कर क्रैक किया था UPSC एग्जाम

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -