बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को प्रतिदिन कराएं लेखन अभ्यास: कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

- Advertisement -

बच्चों के सर्वांगिण विकास के लिए उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करें
लाइब्रेरी में सिलेबस से संबंधित आवश्यक पुस्तकों का करें संकलन
कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सभी प्रिंसिपलों को दिये निर्देश

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सत्र 2022-23 अंतर्गत 16 जून से शुरू हो रहे स्कूलों में प्रवेश उत्सव और शिक्षा गुणवत्ता पर चर्चा के लिए आज जिला पंचायत सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिले के स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता को बेहतर करने और बच्चों के शत प्रतिशत सफलता के लिए विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

कअभ्यास ही सफलता का मूल मंत्र-  कलेक्टर श्रीमती साहू

कलेक्टर ने अभ्यास को सफलता का मूलमंत्र बताते हुए राइटिंग प्रेक्टिस को बच्चों के व्यवहार में लाने के निर्देश दिये। उन्होने बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों को प्रतिदिन लेखन अभ्यास कराने तथा पढाई के प्रति हमेशा प्रोत्साहित करते रहने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने राइटिंग प्रेक्टिस के लिए अलग कॉपी बनवाकर प्रतिदिन दो प्रश्नो को लिखने की प्रेक्टिस करवाने के निर्देश दिये। साथ ही हप्ते में एक दिन सप्ताहिक टेस्ट लेकर पूरे हप्ते के लेखन अभ्यास का आंकलन करने के भी निर्देश दिये। ईकाई मूल्यांकन में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पेन, कॉपी आदि देकर प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिये।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्कूलों में पासिंग प्रतिशत को और बेहतर करने के लिए बच्चों को पिछले वर्ष के परीक्षा में आये प्रश्न पत्रों को हल करने की प्रेक्टिस करवाने के भी निर्देश दिये। उन्होने राइटिंग प्रेक्टिस की नियमित मानिटरिंग करने के भी निर्देश दिये।

मेधावी विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने बच्चो के सर्वागिण विकास के लिए उन्हे हमेशा प्रोत्साहित करते रहने और अनुशासन का पालन करते हुए बच्चों को सफल बनाने में योगदान देने के निर्देश सभी प्राचार्यो को दिये। उन्होने पढाई में कमजोर बच्चो का चिन्हांकन कर विशेष तौर पर ध्यान देकर उन्हें परीक्षा की तैयारी करवाने के निर्देश दिये। साथ ही मेधावी बच्चों का भी चिन्हांकन कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, पीईटी, पीएमटी, एनडीए आदि राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा की तैयारी के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिये।

स्कूलों में अध्यापन के अलावा खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य गतिविधियां भी आवश्यक

कलेक्टर ने स्कूलों के पुस्तकालयों में बच्चों के लिए सिलेबस से संबंधित आवश्यक पुस्तकों का संकलन करने तथा पाठ्यपुस्तकों के साथ ज्ञानवर्धक और मोटिवेशनल पुस्तकों का भी संकलन करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को पढाई के अलावा खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। उन्हें अच्छी और प्रेरणादायक कहानियां सुनाने तथा सकारात्मक व्यक्तित्व को व्यवहार में लाने के लिए प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिये।

स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश

कलेक्टर ने बैठक में स्कूलों के रंगरोगन एवं साफ-सफाई पर भी चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने स्कूल भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की भी जानकारी ली तथा छूटे हुए स्कूलों में वर्षा जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिये।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

बैठक में शिक्षा अधिकारी श्री जी.पी. भारद्वाज, सहा. जिला परियोजना अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक, सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यगण सहित बीआरसी और अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
505FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

दुष्कर्म पीड़िता के पैरों में गिर गईं महिला इंस्पेक्टर, मांगने लगी...

उत्तरप्रदेश इस्लामनगर/स्वराज टुडे: मंगलवार दोपहर जिस वक्त एंटी करप्शन टीम ने महिला इंस्पेक्टर को रंगे हाथ पकड़ा था। उस दौरान महिला इंस्पेक्टर दुष्कर्म पीड़िता के...

Related News

- Advertisement -