बैंक में नौकरियों की भरमार, 6 हजार से ज्यादा क्लर्क पदों पर होगी भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 21 जुलाई

- Advertisement -

बैंक में नौकरी की तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के लिए बढ़िया खबर है. इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन ने 11 पब्लिक सेक्टर बैंकों के लिए बंपर पदों पर भर्ती निकली है.

ये भर्तियां आईबीपीएस क्लर्क सीआरपी एक्सआईवी (IBPS Clek CRP XIV) के तहत निकली हैं. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से क्लर्क के कुल 6128 पदों पर भर्ती होगी. बता दें की हर साल आईबीपीएस बहुत से बैंकों के लिए क्लर्क परीक्षा का आयोजन करता है. इस बार भी फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए 14वीं क्लर्क परीक्षा का आयोजन आईबीपीएस द्वारा किया जाएगा.

आज से कर सकते हैं अप्लाई

आईबीपीएस के क्लर्क पदों के लिए नोटिस कल, 30 जून के दिन जारी हुआ है. इसमें दी जानकारी के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन आज यानी 1 जुलाई 2024 से शुरू होंगे. इच्छुक कैंडिडेट बताए गए प्रारूप में अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर दें. फॉर्म भरने की लास्ट डेट 21 जुलाई 2024 है. फीस जमा करने की तारीखें भी यही हैं. 21 जुलाई के बाद फीस जमा नहीं होगी.

कैसे करना है अप्लाई

इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए आपको इंस्टीट्यूट आफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है ibps.in. यहां से आप न केवल अप्लाई कर सकते हैं बल्कि इन पदों का डिटेल भी जान सकते हैं और आगे के अपडेट भी पता कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर इन वैकेंसी को लेकर कोई सवाल हो या कोई शिकायत हो तो आप इस पोर्टल पर जाकर मदद मांग सकते हैं. ऐसा करने के लिए पोर्टल का एड्रेस है – cgrs.ibps.in.

कब होगा एग्जाम

जो कैंडिडेट सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे उनके लिए प्री एग्जामिनेशन ट्रेनिंग यानी पीईटी का आयोजन 12 अगस्त से 17 अगस्त 2024 के बीच किया जाएगा. इसके बाद प्रिलिमिनेरी एग्जामिनेशन के कॉल लेटर रिलीज होंगे. ये अगस्त में ही जारी होंगे और प्री परीक्षा का आयोजन भी अगस्त में ही किया जाएगा लेकिन तारीख है अभी नहीं आई है.

इसके बाद प्री परीक्षा के नतीजे की घोषणा सितंबर महीने में होगी और मुख्य परीक्षा सितंबर या अक्टूबर महीने में आयोजित की जाएगी. इसका कॉल लेटर भी एग्जाम से कुछ दिन पहले आएगा.

अक्टूबर में मुख्य परीक्षा आयोजित होने के बाद प्रोविजनल एलॉटमेंट लिस्ट अप्रैल 2025 के महीने में रिलीज की जाएगी. ताजा अपडेट के लिए समय-समय पर वेबसाइट देखते रहें. ये भी जान लें कि पीईटी फिजिकल या ऑनलाइन किसी भी मोड में आयोजित हो सकती है.

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो. एज लिमिट 20 से 28 साल है. आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडे्टस को 850 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 175 रुपये है.

यह भी पढ़ें: बरसात में अपने AC की ऐसे करें देखभाल, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें: 2 लाख लगाकर शुरू करें कड़कनाथ चिकन का बिज़नेस, होगी 30 लाख की कमाई

यह भी पढ़ें: शुरू करना है खुद का बिजनेस तो सरकार मुद्रा लोन योजना के तहत बिना गारंटी देगी 10 लाख रुपये का लोन ! जानें आवेदन का प्रोसेस

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -