पोछे के पानी में मिला लें ये चीज, घर के आस-पास भी नहीं दिखेंगे कॉकरोच और चीटियां

- Advertisement -

लोगों के घरों में जो समस्या सबसे आम बनी रहती है वो है घर में चींटियों और कॉकरोच का आना। कितनी भी साफ सफाई क्यों ना रख ली जाए लेकिन घर के किनारों पर या रसोई में आपको आसानी से ये दोनों देखने को मिल जाएंगे।

खासतौर से बरसात के मौसम में तो इनके साथ-साथ और भी कई तरह के कीड़े फर्श पर रेंगते नजर आते हैं। अब मार्केट से महंगे-महंगे और खतरनाक प्रोडक्ट्स लाने के बजाए आज हम आपको एक बहुत आसान सा तरीका बताने वाले हैं। बस आपको अपने पोछे के पानी में कुछ चीजों को मिला देना है और आपके घर के आस-पास भी चीटियां, कॉकरोच या कोई भी कीड़ा-मकोड़ा नजर नहीं आएगा।

1. नमक और नींबू से मिलेंगे ढेरों फायदे

रसोई में आसानी से मिल जाने वाला नींबू और नमक आपकी इस प्रॉब्लम का आसानी से हेल्प कर सकता है। बस आपको अपने पोछे के पानी में एक नींबू और दो चम्मच नमक मिला लेना है। इस पानी से पोछा लगने से चीटियां और कॉकरोच दूर ही रहेंगे। आप चाहें तो ओर असरदार तरीके के लिए एक स्प्रे भी तैयार कर सकती हैं। एक कप नींबू के रस में एक चम्मच नमक मिला लें। अब जहां भी आपको चींटियों और कॉकरोच की शिकायत है वहां-वहां इस स्प्रे को छिड़क दें।

2. छोटी सी काली मिर्च आएगी बड़े काम

छोटी सी काली मिर्च भी आपके घर से चींटियों और कॉकरोच को दूर रखने में मदद करेगी। आपको बस काली मिर्च का पाउडर तैयार करना है। अब पोछा लगाते समय पानी के अंदर एक चम्मच इस पाउडर को मिला दीजिए। काली मिर्च की स्मेल से चींटियों और कॉकरोच के अलावा सभी कीड़े-मकोड़े दूर भागते हैं। इसमें काफी सारे एंटी बैक्टिरियल गुण भी पाए जाते हैं।

3. सिरका और बेकिंग सोडा का जोड़ है बेजोड़

घर की साफ-सफाई से जुड़ी मुश्किल से मुश्किल हर प्रॉब्लम का हल इस जोड़ी के पास है। बस आपको अपने पोछे के पानी में एक चम्मच सिरका और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लेना है। इससे सारे कीड़े-मकोड़े तो घर से कोसों दूर रहेंगे ही, साथ ही आपके घर में पूरे दिन के लिए एक भीनी-भीनी खुशबू आने लगेगी। इनके एंटी बैक्टिरियल गुणों की वजह आपका फर्श एकदम क्लीन और फ्रेश दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें: कहीं टीनएज डिप्रेशन से तो नहीं जूझ रहा आपका बच्चा ? इन लक्षणों से करें पहचान

यह भी पढ़ें: गंभीर अपराधों में नाबालिगों की बढ़ती संलिप्तता समाज व राष्ट्र के लिए खतरे की घंटी- डॉ सुषमा पांडेय

यह भी पढ़ें: मिस्ड पीरियड के कारण, टीनएज लड़कियों के लिए जानना बहुत जरूरी

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -