पासपोर्ट बनवाना अब हुआ आसान, बगैर कोई दस्तावेज के हो जाएगा काम, बस अपनाएं ये तरीका

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं और आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आपके लिए पासपोर्ट बनवाना तो आसान होगा ही, साथ में दस्तावेज भी साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है तो चलिए आज हम इसके बारे में जानते हैं पूरी जानकारी

बिना दस्तावेज के होंगे आपका काम

भारत सरकार ने पिछले साल नियमों में बदलाव किया था। अब आप पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज भी डिजी लॉकर ऐप पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपके लिए यह आसान हो जाएगा। यानी आपको किसी भी दस्तावेज की फोटोकॉपी कराकर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खास बात यह है कि इससे आपका काम भी बेहद आसानी से हो जाएगा और आप डिजी लॉकर की मदद से सभी दस्तावेज भी दिखा सकते हैं।

क्या है डिजी लॉकर?

भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया यह एक वर्चुअल लॉकर है और आप इस पर सभी दस्तावेज आसानी से अपलोड कर सकते हैं। इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर सभी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट भी रखे जा सकते हैं।अगर आप यहां दस्तावेज रखते हैं तो आपको मूल प्रति रखने की जरूरत नहीं है।

क्या है प्रक्रिया

आपको पहले ही बता दें कि प्रक्रिया में ऐसा कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि पासपोर्ट बनवाना अब आसान जरूर हो गया है। नागरिकों के लिए पासपोर्ट की पहुंच आसान बनाने के लिए ऐसे कदम उठाए गए हैं। यही वजह है कि सरकार ने इसमें भी बदलाव किया है। इसके अलावा अगर आप जल्दी पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको तत्काल डिजी लॉकर का इस्तेमाल करना होगा। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान भी आप डिजीलॉकर की मदद से दस्तावेज दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बाइक से आ रही थी पटाखे जैसी आवाज, पुलिस ने चलवा दिया बुलडोजर, लोगों ने की कार्रवाई की जमकर सराहना

यह भी पढ़ें: प्रत्येक चरण में गिरते मत-प्रतिशत ने बढ़ाई भाजपा के दिग्गजों की चिंता, भाजपा के ‘अब की बार 400 पार’ अभियान पर मत-प्रतिशत ने खड़े किये प्रश्नचिन्ह

यह भी पढ़ें: निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ग्रामीण आया था नामांकन भरने, CO ने धक्के देकर निकाला, कहा- तुम्हारी औकात नहीं…. !

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

’30 लाख रुपये में बिका NEET पेपर…’, आ गया बड़ा कबूलनामा,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कबूल कर लिया है कि पेपर लीक...

Related News

- Advertisement -