परिजनों की मौत पर जश्न मनाते हैं यहां के लोग, शव को भी नचाते हैं अपने साथ, अजीबोगरीब है ये परंपरा

- Advertisement -

दुनिया बहुत बड़ी है और यहां अलग-अलग देशों में अलग-अलग किस्म के रीति-रिवाज़ों (Amazing Traditions of Countries) का पालन किया जाता है. इनमें से कुछ परंपराएं बेहद अजीबोगरीब होती हैं. आज के युग में भी कुछ जनजातियां इस तरह की परंपराओं का पालन करती हैं. एक ऐसा ही खौफनाक रिवाज़ मेडागास्कर में है, जहां लोग मरे हुए लोगों के शव के साथ नाचते-गाते हैं.

इसी धरती पर कुछ ऐसी भी परंपराएं हैं, जिनके बारे में सुनकर ही आप दहल जाएंगे, लेकिन जहां ये निभाई जाती हैं, उनके लिए ये बिल्कुल सामान्य सी बात है. मसलन एक जगह ऐसी भी है, जहां पार्टी कराने के लिए लोग लाशों को भी खोद लाते हैं और फिर उन्हें वापस कब्र में डाल देते हैं. सुनने में आपको अजीब लग रहा है लेकिन मेडागास्कर के लोगों के लिए ये आम सी बात है.

मौत होते ही शुरू हो जाता है जश्न

वैसे तो किसी शख्स की मौत हो जाती है तो परिवार में दुख और मातम छा जाता है, लेकिन एक ऐसी जगह भी है, जहां लोग किसी की मौत के बाद नाचना और गाना शुरू कर देते है. इतना ही नहीं वे इस जश्न में मृत शरीर को भी शामिल करते हैं. जब किसी की मौत हो जाती है, तो परिवार के लोग मृत शरीर के साथ नाच-गाना आरंभ कर देते हैं. ऐसा नहीं है कि मृत शरीर का अंतिम संस्कार नहीं होता, पार्टी करने के बाद उन्हें कब्र में सम्मानपूर्वक दफना दिया जाता है. हालांकि ये सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता, शव को कब्र में से बार-बार निकालकर नाच-गाने का रिवाज़ निभाया जाता है.

यह भी पढ़ें: दिनभर चलाते थे WhatsApp, कमा डाले 6.5 करोड़, कमाई का राज जान दंग रह गई पुलिस

यह भी पढ़ें: ऑनर किलिंग: ‘तेरी शादी हो जाएगी… प्रेमी से बात न कर,’ फिर पिता ने काट दिया बेटी का गला

यह भी पढ़ें: चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में अलग-अलग क्षेत्रों से 5 आरोपी गिरफ्तार…नाबालिगों का अश्लील वीडियो सोशल मीडिया और वेबसाइट में किया था अपलोड

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

याचिकाकर्ता दो बिजली कर्मचारियों को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ बिलासपुर/स्वराज टुडे:  बिजली कंपनी से सेवानिवृत हुए दो कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एक महीने के भीतर दोनों याचिकाकर्ताओं...

Related News

- Advertisement -