नाग पंचमी के अवसर पर सांपो को छोड़ा जंगल में, वन विभाग के साथ स्नेक रेस्क्यू टीम ने बच्चों के बीच जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: पूरे भारत में नाग पंचमी का पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता हैं। सभी मंदिरों में नाग देवता की पूजा अर्चना की जाती हैं। साथ ही उसको दुध चढ़ाया जाता हैं। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता का विशेष महत्व हैं, जिसकी पूजा अर्चना करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

इसी कड़ी में कोरबा जिले के स्नेक रेस्क्यू टीम एवम वन विभाग ने नाग पंचमी के अवसर पर शहर से काफ़ी दूर पसरखेत के मदनपुर गांव पहुंच कर हाई स्कूल के बच्चों को सांपों के विषय में सभी जानकारी दी। साथ ही बच्चों को बताया गया कि कौन साँप जहरीला हैं और कौन सा नही।

सांप हमारे पर्यावरण तंत्र के लिए कितना महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है, इन सब बातों को बच्चों को बताया गया, जिसमे कुछ जहरीले सांप और बिना जहरीले सांप की पहचान भी कराई गई, जिसको देखने के लिए बच्चें बहुत उत्सुकता दिखाई दी। इसके उपरान्त जिले के अलग अलग ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से किए गए 67 सांपो को बताती के जंगल में पूजा पाठ करने के उपरान्त छोड़ा गया, जिसमें कोबरा(नाग), अजगर,अहिराज, घोड़ा करैत, बेलिया करैत, दण्ड करैत, धमना, डोडिया,चिंगराज, भेड़िया जैसे साँप शामिल थे।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप मदनपुर हाई स्कूल प्राचार्य आर राठिया, कोरबा एसडीओ आई खजूर, पसरखेत रेंज आर ओ तोषी वर्मा, सीएसएफओ अजय कुमार सिदार, बीट फॉरेस्ट ऑफिसर कमलेश कुमार कुम्हार, अनिल शुक्ला,  सिदार स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख जितेन्द्र सारथी, सदस्य देवा आशीष रॉय, राजू बर्मन, कुलदीप, सुनील, मनीष, मोंटू, शाहिद, सौरव,सूरज, सुभाम, नागेश, पवन, राकेश, आयुष, विक्की,कमलेश, नरेश, योगेश,वर्षा, रमा के साथ काफ़ी दर्शक मौजूद रहे।

जितेन्द्र सारथी ने बताया नाग पंचमी के अवसर पर रेस्क्यू किए हुए सांपो को उनके पर्यावरण में सुरक्षित छोड़ा गया । साथ ही बच्चों को सांपो से जुड़ी जानकारी दी गई, जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। साथ ही बताया साप हमारे पर्यावरण तंत्र के लिए बहुत महत्त्व पूर्ण हैं इनको बचाना बहुत जरूरी हैं, हमारी टीम जिले में लगातार सांपो को रेस्क्यू कर साँप के साथ आम लोगों की जान बचाने में लगी हुई हैं।

कोरबा एसडीओ आई कुजूर ने बताया वन विभाग के साथ जिले के रेस्क्यू टीम के अच्छी पहल करते हुए आज बच्चों को सांपो से जुड़ी अच्छी जानकारी दी गई, उसके बाद सभी सांपो को जंगल में छोड़ दिया गया।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
505FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

तालाब को गहरा करने के लिए चल रही थी खुदाई, तभी...

मध्यप्रदेश आगर/स्वराज टुडे: मध्यप्रदेश के आगर मालवा के एक तालाब का गहरीकरण किया जा रहा था. JCB से खुदाई की जा रही थी. खुदाई के...

Related News

- Advertisement -