नाइजीरिया में शादी समारोह, कब्रिस्तान और अस्पताल में सीरियल ब्लास्ट.. में 18 की मौत; 22 घायल

- Advertisement -

नाइजीरिया में एक बार फिर आतंकी हमले में पूरा देश दहल उठा है। सिलसिलेवार आत्मघाती हमलों में (Suicide Attacks) 18 लोगों की जान चली गई। 42 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। शनिवार को पूर्वोत्तर नाइजीरिया के ग्वोजा (Gwoza) शहर में तीन सिलसिलेवार धमाके हुए।

इन सुसाइड बॉम्बर में एक महिला भी शामिल थी। महिला अपनी पीठ पर बच्चे को बांधे हुए थी। तभी उसने एक विवाह समारोह के बीच जाकर खुद को विस्फोट से उड़ा लिया।

अस्पताल और अंतिम संस्कार स्थल पर भी विस्फोट

अधिकारियों ने बताया कि कैमरून के सीमावर्ती शहर में हुए आत्मघाती हमलों में एक अस्पताल को भी निशाना बनाया गया। साथ ही अंतिम संस्कार वाली जगह पर भी आत्मघाती विस्फोट किया गया है।

मरने वालों में बच्चे और गर्भवती महिलाएं भी शामिल

बोर्नो राज्य के आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (SEMA) ने बताया कि हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 42 अन्य घायल हो गए हैं। एजेंसी के प्रमुख बार्किंडो सैदु ने कहा कि मरने वालों में बच्चे, पुरुष, महिलाएं और गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। सैदु ने कहा कि 19 गंभीर रूप से घायल लोगों को क्षेत्रीय राजधानी मैदुगुरी ले जाया गया है, बाकियों का इलाज स्थानीय स्तर पर चल रहा है।

सुरक्षा चौकी पर भी हुआ हमला !

ग्वोजा में सेना की सहायता करने वाले मिलिशिया के एक सदस्य ने बताया कि सुरक्षा चौकी पर हुए एक अन्य हमले में उसके दो साथी और एक सैनिक भी मारे गए हैं। हालांकि, एजेंसी के अधिकारियों ने मरने की संख्या की पुष्टि नहीं की है।

जब बोको हराम के आतंकियों ने शहर में किया कब्जा

बता दें कि बोको हराम (Boko Haram) के आतंकवादियों ने 2014 में ग्वोजा शहर पर कब्जा कर लिया था। 2015 में चाडियन (Chadian) सेना की मदद से नाइजीरियाई सेना ने इस शहर पर पुनः कब्जा कर लिया था, लेकिन तब से बोको हराम के आतंकी शहर के पास के पहाड़ी इलाकों से हमले जारी रखे हुए हैं।

अब तक 40,000 से अधिक लोगों की गई जान

इसके पहले भी बोको हराम के आतंकियों ने घरों में घुसकर पुरुषों की हत्या कर दी थी। शहर की महिलाओं का अपहरण कर लिया था। ये सभी महिलाएं जलाने वाली लकड़ी और फलों की तलाश में शहर से बाहर जाया करती हैं। मालूम हो कि हिंसा के कारण नाइजीरिया के उत्तर-पूर्व में अब तक 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। लगभग 20 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: पत्थर फेंके, दाँत से काटा, लाठी-डंडे चलाए, वर्दी फाड़ी….यूपी पुलिस पर हमला कर गैंगस्टर रिहान को छुड़ा ले गई मुस्लिम भीड़, दर्जन भर से अधिक महिलाएँ भी शामिल

यह भी पढ़ें: पुलिस विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर 3 लाख रुपये की ठगी, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: रील बनाने की ऐसी सनक कि ट्रेन करीब आने के बावजूद नही हटी लड़की, फिर लोको पायलट ने लात मारकर हटाया, देखें वीडियो..

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -