नरेंद्र मोदी चुने गए संसदीय दल के नेता, नीतीश-नायडू ने सौंपा समर्थन पत्र, इस तारीख को होगा सरकार बनाने का दावा

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नरेंद्र मोदी को एक बार फिर संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. पीएम आवास पर हुई बैठक में एनडीए के सभी दलों ने इसका प्रस्ताव पास किया. इसमें 20 हस्ताक्षर किए गए. खास बात ये है कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ने बैठक के दौरान अपना समर्थन पत्र सौंप दिया है.

ऐसे में मुमकिन हो गया है कि देश में एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एनडीए की सरकार बन रही है. मोदी 7 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर NDA सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

लोकसभा चुनाव में तीसरी बार एनडीए ने बहुमत हासिल किया है. एनडीए गठबंधन को 292 सीटें मिली हैं. हालांकि, बीजेपी इस बार अकेले बहुमत के 272 आंकड़े को छू नहीं पाई है और उसे 240 सीटों पर संतोष करना पड़ा है. वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA 234 सीटें जीतने में कामयाब रहा.

लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को बहुमत मिलने के एक दिन बाद सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास में एनडीए के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई. बैठक में शामिल सभी दलों ने मोदी के नेतृत्व पर विश्वास जताया और दावा किया कि उनके नेतृत्व में एनडीए सरकार भारत के गरीब, महिला, युवा, किसान, शोषित, वंचित व पीड़ित नागरिकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

एनडीए के पारित प्रस्ताव में कहा गया, ‘हम सभी को गर्व है कि 2024 का लोकसभा चुनाव NDA मोदी के नेतृत्व में एकजुटता से लड़ा और जीता. हम सभी नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुनते हैं. प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि भारत की विरासत को संरक्षित कर देश के सर्वांगीण विकास के लिये राजग सरकार भारत के जन-जन के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कार्य करती रहेगी.

NDA की बैठक में नीतीश-नायडू हुए शामिल

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान इस बैठक में शामिल हुए. इनके अलावा, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के जीतनराम मांझी, जन सेना पार्टी के पवन कल्याण, राकांपा (अजित पवार) के प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल, राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी, असम गण परिषद के अतुल बोरा, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के इंद्र हंग सुब्बा, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के सुदेश महतो और जद(यू) के राजीव रंजन सिंह और संजय झा भी बैठक में शामिल हुए.

‘भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ने पर होगा तीसरे टर्म में NDA का ध्यान’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को भाजपा मुख्यालय पहुंचकर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. इसमें उन्होंने देश की जनता का भाजपा को 240 सीट जिताने और NDA को बहुमत दिलाने के लिए धन्यवाद दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने स्पष्ट तौर पर बता दिया कि यदि उनकी सरकार बनी तो उसका फोकस क्या होगा. मोदी ने कहा,’NDA का तीसरा टर्म बड़े फैसलों का दौर होगा, जिसमें भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़कर फेंकने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई दिन-ब-दिन कठिन होती जा रही है. राजनीतिक स्वार्थ के लिए भ्रष्टाचार का बेशर्मी से महिमामंडन किया जा रहा है.’

पीएम मोदी ने मंच से आंध्र प्रदेश और बिहार में चुनावी जीत के लिए TDP सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देकर भी सियासी संकेत दे दिए हैं. इन दोनों के दल NDA में भाजपा के बाद सबसे बड़े घटक के तौर पर उभरे हैं. ऐसे में सरकार बनाने के लिए भाजपा को इन्हें साथ जोड़कर रखना आवश्यक रहेगा. माना जा रहा है कि इसी कारण मंच से खासतौर पर उनका नाम लिया गया है.

यह भी पढ़ें: पिछले 14 सालों से जिस रास्ते से नियमित पैदल मंदिर जाती थी खाटू श्याम बाबा की अनन्य भक्त आरती टांक, आज उसी राह पर सड़क हादसे में चली गयी जान

यह भी पढ़ें: मां बनने के बाद महिलाओं के सामने आने वाली पांच चुनौतियां

यह भी पढ़ें: एनकाउंटर में ढेर हो गया बेगूसराय का सवा दो लाख का ईनामी बदमाश, दो राज्यों की पुलिस लगी थी पीछे, हो गया सामना और…

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -