दिल्ली में आयोजित G20 समिट का ‘महाआयोजन’ सफलतापूर्वक सम्पन्न, इन 5 तस्‍वीरों की हर तरफ हो रही जमकर चर्चा

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: भारत की अध्यक्षता में G20 समिट का सफलतापूर्वक समापन हो गया है। पीएम मोदी ने औपचारिकता निभाते हुए ब्राजील को 2024 G20 समिट के लिए अध्यक्षता सौंपी। ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद बताया कि ‘मैं श्रद्धांजलि देते हुए बहुत भावुक हो गया था।’ जी20 समिट के दूसरे दिन रूस ने खुलकर भारत की तारीफ की है।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि इस साल भारत की अध्यक्षता में जी20 समिट ने इतिहास रच दिया है। वहीं, आज दिन भर जो 5 तस्वीरें चर्चा का विशेष रही वो आपको दिखाते हैं।

मोदी ने ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

पीएम मोदी ने ब्राजील को 2024 के जी-20 की अध्यक्षता सौंप दी है। पीएम मोदी ने हथौडा (गैवल) ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को सौंपा। पीएम मोदी ने लिखा- हमें अटूट विश्वास है कि वे समर्पण, दूरदर्शिता के साथ नेतृत्व करेंगे और वैश्विक एकता के साथ-साथ समृद्धि को भी आगे बढ़ाएंगे। भारत ने आगामी जी20 की अध्यक्षता के दौरान ब्राजील को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने G20 नेता पहुंचे राजघाट

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए जी20 नेता रविवार को राजघाट पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पर जी20 नेताओं की अगवानी की। पीएम मोदी ने जी20 नेताओं को ‘अंगरखा’ पहनाकर स्वागत किया। राष्ट्रपिता को जब दुनिया के सबसे ताकतवर देशों ने श्रद्धांजलि अर्पित की तो पाकिस्तान में भी चर्चा का विषय बन गया। पाकिस्तानी मीडिया ने इस खबर को प्रमुखता दी।

राजघाट पर तिकड़ी

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर जैसे ही जी20 नेता भारत मंडपम के लिए निकलते, तो एक तस्वीर ने फिर से दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ चर्चा करते हुए नजर आए। पूरी दुनिया ने नए भारत की मजबूत लीडरशिप को देखा।

इस अंदाज में नजर आए ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति

आज सुबह जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करने पहुंचे तो सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई। ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की सादगी ने सबका मन मोह लिया। हजारों करोड़ की मालकिन और ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर की पत्नी अक्षता के पहनावे की लोगों ने खूब तारीफ की। उनका साधारण सा प्लाजो सूट, दुपट्टा, हाथों में चूड़ियां और माथे पर बिंदी की सबने तारीफ की।

इमैनुएल मैक्रॉन और मोदी

जी20 में कई ऐसे पल आए जब दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं की केमिस्ट्री पीएम मोदी के साथ देखने को मिली। ऐसी ही एक तस्वीर रविवार को सामने आई। जब दोपहर के भोजन के समय फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से साथ पीएम मोदी नजर आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा- राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ दोपहर के भोजन के समय एक बहुत ही सार्थक बैठक हुई। हमने कई विषयों पर चर्चा की। हम यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मोबाइल चार्जिंग के दौरान अचानक आया हाई वोल्टेज करंट, एक दूसरे...

राजस्थान बारां/स्वराज टुडे: खबर राजस्थान के बारां जिले से है, जहां एक बड़ी घटना घट गई है। मोबाइल चार्ज पर लगाने के दौरान अचानक हाई...

Related News

- Advertisement -