तालाब में डुबने से हुई मृत्यु पर शोकग्रस्त परिवार की मदद के लिए जिला प्रशासन ने दिखाई तत्परता,कलेक्टर श्री झा ने 24 घंटे के भीतर परिवार को दिलाई 12 लाख रूपये की सहायता राशि

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: कलेक्टर संजीव झा की संवेदनशीलता और तत्परता से शोक में डुबे परिवार को 24 घंटे के भीतर 12 लाख रूपये की सहायता राशि प्राप्त हो गयी है। एक ही परिवार में तीन लोगों की मृत्यु होने पर प्राकृतिक आपदा में क्षतिपूर्ति के तहत् चार लाख रूपये प्रति सदस्य के हिसाब से कुल 12 लाख रूपये की राशि परिवार के मुखिया के बैक खाते में ट्रांसफर की गयी है। वही सहायता राशि मिलने से दादी और उनके पोता-पोती की मृत्यु से शोक में डूबे परिजनों को दुख की इस घडी में आर्थिक राहत मिलेगी।

दरअसल 21 जुलाई को करतला में जंगल से लौटते समय 50 वर्षीय श्रीमती सुरूज बाई अपने पोता अखिल एवं पोती जान्वी के साथ तालाब गयी थी। वही दोनो भाई-बहन तालाब में हाथ-पैर धोते समय गहरे पानी में डूबने लगे। बच्चों की दादी ने उन्हे बचाने के लिए स्वयं पानी में छलांग लगाई लेकिन वह भी तालाब के गहरे पानी में डूब गयी। तालाब में डूबने से तीनों की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। वही अपर कलेक्टर विजेन्द्र पाटले ने बताया कि तीनों की मृत्यु के बाद जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने त्वरित कार्यवाही की गयी।

एसडीएम श्री हरिशंकर पैकरा द्वारा परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने आवश्यक कागजी प्रक्रिया को पूर्ण करने में परिवार की सहायता की गयी। तीनों मृतकों के मृत्यु के संबंध में करतला तहसीलदार पंचराम सलामे द्वारा पटवारी प्रतिवेदन,पंचनामा,शव परीक्षण,नजरी नक्शा,अकाल एवं आकस्मिक मृत्यु सूचना पंजी,थाना करतला का मर्ग प्रतिवेदन एवं शपथ पूर्वक बयान प्रस्तुत किया गया। वही साथ ही प्राकृतिक आपदा में जनहानि होने पर चार लाख रूपये प्रति सदस्य की दर से सहायता राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की गयी।

तहसीलदार के प्रतिवेदन पश्चात कलेक्टर श्री झा ने तत्परता दिखाते हुए 24 घंटे के भीतर ही राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत तीनों सदस्यो की क्षतिपूर्ति के रूप में कुल 12 लाख रूपये की राशि आबंटन और आहरित करने की स्वीकृति दे दी। मृतक सुरूज बाई की क्षतिपूर्ति राशि उनके पति श्री बेलाल कंवर और मृतक बालक अखिल एवं बालिका जान्वी की क्षतिपूर्ति राशि उनके पिता श्री विजेन्द्र कुमार कंवर के बैंक खातों मे ट्रांसफर कर दी गयी है।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

’30 लाख रुपये में बिका NEET पेपर…’, आ गया बड़ा कबूलनामा,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कबूल कर लिया है कि पेपर लीक...

Related News

- Advertisement -