ज्ञानवापी के बाद गरमाया उज्जैन के दानीगेट वाली मस्जिद का मामला, अखंड हिंदू सेना के अध्यक्ष अतुलेशानन्द ने किया ये दावा

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: मुगल शासक औरंगजेब के शासनकाल में हिंदुओं के मंदिरों को तोड़कर मस्जिद निर्माण कराने का मामला इतिहासविदित है।

तथाकथित तौर पर यह माना जा रहा है कि औरंगजेब ने बनारस के ज्ञानवापी में शिवमंदिर को तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया था। फिलहाल, अदालत के आदेश के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो गया है और इसकी रिपोर्ट अदालत के सामने पेश किया जाना है, लेकिन बनारस के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा होने से पहले ही उज्जैन की एक मस्जिद का भी मामला गरमाने लगा है।

मस्जिद के नीचे प्राचीन शिव मंदिर और गणेश जी की प्रतिमा दबी होने का दावा

मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि उज्जैन के दानी गेट के पास बिना नींव वाली मस्जिद के नीचे प्राचीन शिव मंदिर और गणेश जी की प्रतिमा दबी है।

दरअसल, अखंड हिंदू सेना के अध्यक्ष और उज्जैन आह्वान के महामंडलेश्वर अतुलेशानंद सरस्वती ने दावा किया है कि उज्जैन के दानी गेट स्थित बिना नींव वाली मस्जिद के नीचे प्राचीन शिव मंदिर है। उन्होंने अपने दावे में कहा है कि इस मस्जिद के नीचे गणेश भगवान की प्रतिमा भी दबी है। वर्ष 2007 में उन्होंने खुद मस्जिद में जाकर इस प्रतिमा को देखा है। उन्होंने वहां भगवान गणेश की मूर्तियां, हाथी-घोड़े और पत्थरों पर विशाल पहरेदार सैनिकों की मूर्तियां देखी थीं।

हिंदुओं की संपत्ति उन्हें लौटा देनी चाहिए- महामंडलेश्वर अतुलेशानंद

अतुलेशानंद सरस्वती ने यह भी कहा है कि यह हिंदुओं की संपत्ति है और इसे वापस लौटा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बनारस के ज्ञानवापी मस्जिद की तरह इस मस्जिद का भी सर्वे, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करके साक्ष्य जमा किए जाएं. महामंडलेश्वर अतुलेशानंद के अनुसार, उज्जैन एक प्राचीन नगर है और वर्ष 1600 में मुगल शासकों ने इस पर अपना कब्जा जमा लिया था.

उन्होंने दावा किया है कि मुगल शासकों के कब्जे के समय ही इस मस्जिद का निर्माण कराया गया था। उन्होंने मस्जिद की फ़ोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराने की मांग की है।महामंडलेश्वर अतुलेशानंद ने कहा है कि मस्जिद की सुरक्षा के उपाय किए जाएं, जिससे उसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो। इसके साथ ही, उन्होंने कोर्ट में एक वाद दायर करने की बात कही है।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
873SubscribersSubscribe

राशिफल 27 जुलाई 2024: जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज का राशिफल: शनिवार 27 जुलाई का दिन कुंभ सहित मिथुन और तुला राशि के लिए लाभकारी और सुखद रहेगा। दरअसल आज चंद्रमा मीन...

Related News

- Advertisement -