जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक हुई संपन्न, मतदाता जागरूकता हेतु व्यापक प्रचार प्रसार करने के दिए गए निर्देश

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य रूप से आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2023 को सफल बनाने के लिए जिला स्वीप कमेटी के द्वारा वृहत प्रचार-प्रसार करने पर चर्चा हुई साथ ही निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में उपस्थित सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पांडेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक वर्मा, स्वीप की नोडल अधिकारी श्रीमती साधना खरे सहित कमेटी के अन्य सदस्य उपस्थित थे।
बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री झा ने कहा कि जिला स्तर पर स्वीप कोर कमेटी के सभी पदाधिकारीगण अपने-अपने कार्यों का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। स्वीप कोर कमेटी का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची में पंजीकरण बढ़ाकर कोई मतदाता न छूटे, श्लोगन को चरितार्थ करना, शत प्रतिशत मतदाता द्वारा मतदान प्रक्रिया में भाग लेना सुनिश्चित करना, मतदाता पंजीकरण एवं उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कमेटी का कार्य मतदाता सूची में पंजीकरण बढ़ाकर मतदान प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ाना, नैतिक एवं गुणवत्तापूर्ण मतदाता सहभागिता सुनिश्चित करना, युवा मतदाताओं विशेषकर 18 से 19 वर्ष का पंजीकरण करना, प्रजातंत्र एवं चुनाव प्रक्रिया पर सतत् प्रशिक्षण एवं प्रचार-प्रसार करना, निर्वाचक नामावली में वंचित वर्गों का पंजीकरण कराना, दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं का शत प्रतिशत पंजीकरण एवं मतदान प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित करना आदि शामिल है।
कलेक्टर श्री झा ने स्वीप के तहत की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि जिले में मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता के लिए व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पात्र व्यक्ति मतदान में हिस्सा लेकर लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने में अपना योगदान दें। कलेक्टर ने एनसीसी, एनएसएस के छात्र-छात्राओं की सहभागिता से जिले में मतदान के विषय में नुक्क्ड़ नाटक, कला जत्था, निबंध लेखन, चर्चा-परिचर्चा जैसे विभिन्न जागरूकता गतिविधियां संचालित करने के लिए कहा। जिससे आमजनों की मतदान को लेकर व्यवहार में परिवर्तन आए। साथ ही नए मतदाताओं को मताधिकार के संबंध में जानकारी देकर मतदान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने औद्योगिक संस्थानों के प्रबंधकों, विभिन्न संगठन पदाधिकारियों के माध्यम से कर्मचारियों एवं सहयोगियों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए कहा। श्री झा ने कहा कि कस्बाई क्षेत्रों में सोशल मीडिया के माध्यम से भी व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए मतदान हेतु लोगों को जागरूक किया जाए।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

’30 लाख रुपये में बिका NEET पेपर…’, आ गया बड़ा कबूलनामा,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कबूल कर लिया है कि पेपर लीक...

Related News

- Advertisement -