जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र के लिए स्कूल-आंगनबाड़ी में लगेंगे शिविर

- Advertisement -

कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिये निर्देश, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों के निर्माण कार्यों को भी समय सीमा में पूरा करने के लिए किया निर्देशित

कोरबा/स्वराज टुडे :- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आंगनबाड़ी और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सहूलियत के लिए स्कूल और आंगनबाड़ियों में ही जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र बनाकर देने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। आज आयोजित समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्कूल-आंगनबाड़ियों में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर लगाने के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाने और अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी चार्ट बनाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी तथा सभी एसडीएम को दिए हैं।

आंगनबाड़ी और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पालकों को जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन को संबंधित आंगनबाड़ी और स्कूलों में जमा करना होगा। स्कूल और आंगनबाड़ियों में प्राप्त आवेदनों को संकलित कर शिविर के माध्यम से बच्चों के जाति, आय प्रमाण पत्र बनाये जायेंगे।

शिविर के माध्यम से प्रमाण पत्र बन जाने से बच्चों को कार्यालय जाने से मुक्ति मिलेगी। समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री नूतन कंवर, डी.एफ.ओ. कोरबा श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, डी.एफ.ओ. कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, ए.डी.एम. श्री सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित सभी विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिले के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूलों के निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल भवनों में मरम्मत, रंग-रोगन, विद्युतीकरण, शौचालय निर्माण, पुस्तकालय, मैदान समतलीकरण आदि अधोसंरचना के कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने अधिकारियों से निर्माणाधीन शासकीय राशन दुकान भवन, आंगनबाड़ी और पंचायत भवनों की भी जानकारी ली।

साथ ही निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी दिव्यांगजनो को दिव्यांगता प्रमाण पत्र के साथ राशन और पेंशन की सुविधा से लांभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही दिव्यांगजनो को कृत्रिम और सहायक उपकरण आदि भी दिलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में राशन कार्ड, पेंशन भुगतान एवं वन अधिकार पट्टे वितरण की भी जानकारी अध्किारियों से ली। उन्होंने पेंशन के लंबित भुगतानों की समीक्षा और जांच कर हितग्राहियों को पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

साथ ही सभी पात्र व्यक्तियों केे राशन कार्ड बनाकर राशन उपलब्धता सुनिश्चित कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय सीमा के बाहर लंबित राजस्व प्रकरणों की भी समीक्षा की। प्रकरणों को तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही राजस्व अभिलेखों का ऑनलाईन रिकार्ड दुरूस्तीकरण करने के भी निर्देश दिए।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -