गायत्री परिवार द्वारा छह दिवसीय व्यक्तित्व निर्माण युवा शिविर का आयोजन, तीसरे दिन निकाली गई नशा मुक्ति अभियान रैली

- Advertisement -

व्यक्तित्व छत्तीसगढ़
बिलासपुर/स्वराज टुडे: शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में गायत्री परिवार द्वारा 6 दिवसीय आवासीय व्यक्तित्व निर्माण युवा शिविर का आयोजन गायत्री शक्तिपीठ विनोबानगर बिलासपुर में किया जा रहा है ।

नशा मुक्ति अभियान रैली में निकाली गई प्रतीकात्मक शव यात्रा

1 से 6 जून तक चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत तीसरे दिन छात्र छात्राओं एवं गायत्री परिवार के सदस्यों द्वारा नशा मुक्ति अभियान रैली के माध्यम से नशे से मौत को प्राप्त प्रतीकात्मक पुतले की शव यात्रा निकाली गयी। इस दौरान लोगों को संदेश दिया गया कि जिस घर के मुखिया की नशे के चलते मौत हो जाती है बाद में उसके परिवार पर इसका कितना बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसके बाद पुराना बस स्टैंड में शव का प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार किया गया। साथ ही रैली में शामिल सभी लोगों को संकल्प दिलाया गया कि वे देश को नशामुक्त राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे । इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। उन्होंने गायत्री परिवार के इस प्रयास की खुले दिल से सराहना की।

शिविर में शामिल हो रहे हैं  212 छात्र-छात्राएं

व्यक्तित्व विकास युवा शिविर के प्रभारी श्री रामकुमार श्रीवास ने बताया कि इस कार्यक्रम में 212 छात्र छात्राएं हिस्सा लेकर मनोयोग जीवन जीने की कला को पूर्णता से सीख रहे हैं । शिविर में प्रशिक्षण देने के लिए शांतिकुंज हरिद्वार से चम्पेश्वर साहू जी की टोली पहुँची हुई है।

शिविर का मूल उद्देश्य लोगों को उनके व्यक्तित्व विकास के साथ जीवन जीने की कला का प्रशिक्षण देना

गायत्री परिवार के सदस्य सुरेंद्र गुप्ता ने बताया कि संपूर्ण भारत और  प्रदेश के 20 जिलों में इस  शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसका मूल उद्देश्य युवा पीढ़ी को नशे की गर्त में जाने से रोकना है। शिविर में प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को आदर्श नागरिक बनकर राष्ट्र की उन्नति में वे किस तरह अपना योगदान दे सकते हैं इसकी जानकारी उपलब्ध कराया जा रहा है।

कार्यक्रम के आयोजन में  इनकी है महत्वपूर्ण भूमिका

इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में श्री सी.पी.सिंह मुख्य प्रबंध ट्रस्टी श्रीमती उर्मिला विश्वकर्मा,श्री ओमप्रकाश राठौर, युवा प्रकोष्ठ के प्रांतीय संयोजक,श्री धनसाय बैगा,उपजोन समन्वयक,श्रीमती नंदिनी पाटनवार जिला समन्वयक के साथ श्री राजेश देवांजन,श्री आर.एन.राजपूत,श्री जी.पी.श्रीवास,श्री बी.आर.धुर्वे.श्री रामकुमार साहू,श्रीमती रूमी दुबे प्राचार्या,श्री द्वारिका पटेल,श्री पुरुषोत्तम साहू,श्री दिनेश राजपूत,सुश्री रोमा साहू,रेमा कोरी,लखन श्रीवास, ज्योति श्रीवास पेठंडा,श्री वेदराम सिन्हा और योगेश साहू आदि सैकड़ों कार्यकर्ता अपना अमूल्य योगदान दे रहे है।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

प्रेम प्रसंग का व‍िरोध करने पर नाबालिग बेटी ने खेला खूनी...

उत्तरप्रदेश कन्नौज/स्वराज टुडे: कन्नौज जिले की छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के करमुल्लापुर गांव में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई। प्रेम-प्रसंग में बाधा बनने पर...

Related News

- Advertisement -