गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

- Advertisement -

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं ये बात सभी जानते हैं। इन्हें सर्दियों में तो कई लोग खाते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में इनके सेवन से लोग परहेज करते हैं। बता दें कि हर ड्राई फ्रूट की तासीर गर्म नहीं होती है यानी कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जो गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करते हैं। आइए जानें।

कई लोग इस बात को लेकर कन्फयूज रहते हैं, कि गर्मियों में कौन-से ड्राई फ्रूट्स खाएं और कौन-से नहीं।
पाचन तंत्र को ठीक करने से लेकर याददाश्त को बढ़ाने तक, ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।
सही ड्राई फ्रूट और इसे खाने के लिए सही तरीके को अपनाया जाए, तो कील-मुंहासों जैसी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ता है।

ड्राई फ्रूट्स को एनर्जी का पावर हाउस यूं ही नहीं कहा जाता है। इनमें विटामिन्स और मिनरल्स से लेकर फाइबर, पोटेशियम और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं। सर्दियों में तो इन्हें कई लोग खाते हैं, लेकिन गर्मियों का सीजन आते ही, लोग इनसे किनारा करने लगते हैं। क्या आप भी मानते हैं कि सभी ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है, और यह आपके पेट की गर्मी को बढ़ा सकती है। अगर हां, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स जिन्हें आप गर्मी के मौसम में भी बिना डरे खा सकते हैं।

किशमिश

कई लोगों को यह भ्रम रहता है कि किशमिश को सर्फ सर्दियों में ही खाना चाहिए। ऐसे में बता दें, कि आप इसे कभी भी खा सकते हैं। यह एनर्जी का बेहतरीन सोर्स है। गर्मी में इसे खा रहे हैं, तो रात में पानी में भिगोकर रख दें, और सुबह-सवेरे खाली पेट इसे पानी के साथ ही खा लें। भीगी हुई किशमिश सूखी किशमिश के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाती है।

अंजीर

गर्मियों के मौसम में आप अंजीर को भी बिना किसी संकोच के अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आपको इसे ओवरनाइट पानी में भीगने देना है, और सुबह इसे चबा-चबाकर खा लेना है। इससे यह शरीर में गर्मी भी नहीं पैदा करेगी, और आपको कई हार्मोनल समस्याओं से भी बचाने में मदद करेगी।

बादाम

बादाम भी एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे गर्मियों में लोग खाने से कतराते हैं। कारण है कि इसकी गर्म तासीर कहीं चेहरे पर फोड़े-फुंसियों को जन्म न दे दे। ऐसे में आपको बता दें, कि अगर आप इन्हें रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाएंगे, तो इससे आप पिंपल्स की समस्या से तो बचेंगे ही, साथ ही ब्रेन हेल्थ को भी दुरुस्त रख सकेंगे।

खजूर

गर्मियों के मौसम में खजूर खाने से भी आपको डरना नहीं चाहिए। यह सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है। बता दें, कि रोजाना सुबह खाली पेट भीगे हुए खजूर खाने से कब्ज की समस्या से तो आप दूर रहते ही हैं, साथ ही डाइजेशन भी बेहतर होता है।

 

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

प्रेम प्रसंग का व‍िरोध करने पर नाबालिग बेटी ने खेला खूनी...

उत्तरप्रदेश कन्नौज/स्वराज टुडे: कन्नौज जिले की छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के करमुल्लापुर गांव में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई। प्रेम-प्रसंग में बाधा बनने पर...

Related News

- Advertisement -