क्या आप भी हैं पेट्स डॉगी के शौकीन ? तो कुत्तों को बेहतर तरीके से जानने के लिए समझ लीजिये ये सारी बातें

- Advertisement -

प्राचीन काल से ही कुत्तों को सबसे ज्यादा समझदार और इंसानों का स्वामिभक्त मित्र समझा जाता रहा है। कुत्ते घर की रखवाली बखूबी करते हैं यह तो सभी जानते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में लोग अपने शौक के खातिर भी विभिन्न प्रजातियों के कुत्ते पालते हैं।

कुत्ते के साथ वक्त बिताने पर न सिर्फ कुत्ते इंसानों को बेहतर तरीके से जान पाते हैं बल्कि इंसान भी कुत्तों के स्वभाव से जुड़ीं कई बातों को अच्छी तरह समझ सकते हैं। कुत्तों की देखभाल किसी बच्चे या फिर इंसान की तरह ही करनी होती है। साफ-सफाई, खाने के अलावा उन्हें भी अटेंशन और केयर चाहिए होती है। इसके अलावा भी कई और ऐसी बातें हैं, जो हर किसी को समझनी चाहिए। आपने अगर कुत्ता नहीं भी पाला है, तो भी आपको ये बेसिक बातें जरूर जान लेनी चाहिए जिससे कि आपका डर कम हो सके।

इंटरेक्ट करने के लिए टाइम दें

कुत्ते को बातचीत यानी इंटरेक्ट करने का मौका दें। सबसे पहले कुत्ता आपको सूंघता है, ऐसे में आप डरें नहीं, ये आपको पहचानने का एक तरीका है। आप कभी नहीं जानते कि उनकी प्रतिक्रिया क्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपने बिहेव को उन पर थोपने की कोशिश करेंगे, तो वे आपको समझ नहीं पाएंगे।

जल्दबाजी न करें

जब आप किसी अपरिचित कुत्ते को देखते हैं, तो सीधे उसके संपर्क में ना जाएं और ना उसे छूने की कोशिश करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, संपर्क शुरू न करें। दूसरों को देखकर कुत्ते को पालने में कभी जल्दबाजी न करें। उसके लिए केनल और उसके खाने पीने एवं उपचार पर होने वाले सम्पूर्ण खर्च पर भी विचार कर लेना चाहिए । इसके बाद ही कुत्ता पालने पर विचार करें ।

डायरेक्ट आंखों में न देखें

जब तक आप कुत्ते को नहीं जानते हैं और इससे परिचित नहीं हैं कि वे कैसे कार्य करते हैं, आपको कभी भी किसी कुत्ते को सीधे आंखों में नहीं देखना चाहिए। इससे उनका गुस्सा ट्रिगर हो सकता है। शुरुआत में कुत्ते को दूर से ही सॉफ्ट आवाज में पुकारें या फिर सीटी बजाएं। हालांकि, ऐसा कम ही होता है कि आंखों में देखने से कुत्ते गुस्सा हो लेकिन आप मुस्कुराकर कुत्तों को देख सकते हैं।

भागना नहीं है

जब कोई कुत्ता आपको दूर से आगाह करने की कोशिश कर रहा हो और नीचे की ओर गुर्राते हुए या आक्रामक तरीके से दांत दिखाकर आक्रामक रुख दिखा रहा हो, तो भागे नहीं। आप बस प्यार से उसे रोकने की कोशिश करें। दूर रहें और भागने की कोशिश न करें, इससे बात बिगड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: 10वीं की टॉपर बिटियाः पिता टेलर, बेटी ने छत्तीसगढ़ में नाम कर लिया, सिमरन सिब्बा की कहानी पढ़िए

यह भी पढ़ें: बिलासपुर के एक हॉस्टल के रूम में आपत्तिजनक हालत में मिले युवक युवती, युवती कोरबा की रहने वाली

यह भी पढ़ें: ‘हमें सड़क पर लाकर तुम कनाडा में बस गए’..सुसाइड नोट लिख माता पिता ने कर ली खुदकुशी

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -