कलेक्टर हों तो ऐसी: रोजगार के लिए आवेदन लेकर आई महिला को कलेक्टर रानू साहू ने जनदर्शन में सौंप दिया नियुक्ति पत्र

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
रायगढ़/स्वराज टुडे: कलेक्टर श्रीमती रानू साहू जिस भी जिले में पदस्थ रहती हैं वहां अपनी जन सेवा और  संवेदनशीलता का छाप अवश्य छोड़ती हैं । उनकी कार्यशैली देखकर लोग भी कह उठते हैं वाह कलेक्टर हों तो ऐसी हो । वर्तमान में वे रायगढ़ जिले में पदस्थ हैं और यहां भी उनकी संवेदनशीलता का अद्भुत उदाहरण देखने को मिला। उनकी पहल से मंगलवार को एक महिला जो जनदर्शन में रोजगार के लिए आवेदन लेकर पहुंची थी, उसे जनदर्शन में ही नियुक्ति पत्र तैयार कर सौंप दिया गया।

दरअसल ग्राम तरकेला निवासी श्रीमती लीला पटेल द्वारा नौकरी के संबंध में कलेक्टर जनदर्शन में आवेदन लेकर पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनके पति शिक्षा कर्मी वर्ग एक में कार्यरत थे, जिनकी मृत्यु होने के पश्चात आय का कोई साधन नहीं होने पर आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उपरोक्त आवेदन पर तत्काल कार्रवाही करते हुए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने श्रीमती लीला पटेल को स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कोतरा में आया के पद पर तत्काल नियुक्त करने के निर्देश दिए। जिसका नियुक्ति पत्र उन्होंने जनदर्शन में ही श्रीमती लीला पटेल को सौंप दिया। मौके पर ही नियुक्ति पत्र पाकर श्रीमती पटेल खुशी से फूली नहीं समा रही थी। उन्होंने इस पहल पर कलेक्टर श्रीमती साहू के प्रति आभार जताते हुए कहा कि अब वे स्वयं से अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वहन कर सकेंगी।

पिता की मौत के बाद आर्थिक मदद के लिए दफ्तरों का चक्कर काट रहे युवक के साथ भी न्याय

जनदर्शन में विकासखड पुसौर ग्राम लोहरसिंह निवासी खगेश्वर पाव द्वारा अपने पिता के करेंट लगने पर मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर श्रीमती साहू को बताया कि आज पर्यन्त सहायता राशि का भुगतान नहीं किया गया है। कलेक्टर श्रीमती साहू द्वारा सहायता राशि वितरण पर देरी पर सीएसपीडीसीएल के अधिकारियों पर गहरी नाराजगी जताते हुए आवेदन पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही उन्होंने सीएसपीडीसीएल के अधिकारियों को आर्थिक सहायता से संबंधित जानकारी सभी जनपद सीईओ को प्रदान करने के निर्देश दिए। जिससे इस प्रकार के प्रकरण में पीडि़तों को समय में आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जा सके।

अमृतलाल को शासन की सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

ग्राम लेबड़ा निवासी श्री अमृत लाल ने आंख की रोशनी जाने के कारण कार्य करने में दिक्कत होने तथा राशन कार्ड व पेंशन जैसे सुविधा के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर श्रीमती साहू को बताया कि कार्य करने के दौरान आंख में चोट लगने के कारण उनको 40 प्रतिशत कम दिखाई देता है, जो इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो पाया। जिससे कार्य करने की क्षमता प्रभावित हुई है एवं दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने सीईओ जनपद पंचायत को आवेदक के पात्रतानुसार शासन की योजना का लाभ प्रदान कर आवेदन के जल्द निराकरण के निर्देश दिए।

वेणुधर को मिली मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल 

जनदर्शन में सरिया से वेणुधर पात्रा भी पहुंचे हुए थे। उन्होंने बताया कि वे दोनों पैर से दिव्यांग है तथा हाथ के सहारे लकड़ी के काठा से चलते है। जिससे उन्हें कही आने-जाने में बहुत परेशानी होती है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने उनकी समस्या देखते हुए तत्काल समाज कल्याण अधिकारी को उन्हें मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। जिसे जनदर्शन में ही उन्हें सौंप दिया गया। इसके साथ ही खरसिया के नारायण दास भी जनदर्शन में पहुंचे थे। उन्हें भी मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल दी गयी। दोनों हितग्राहियों ने कहा कि अब उन्हें कही आने-जाने में सहुलियत होगी। उन्होंने इसके लिए कलेक्टर श्रीमती साहू का आभार जताया।

पांच आवेदकों को जनदर्शन में ही बनकर मिला राशनकार्ड

जनदर्शन में कुमारी बाई, दीप कुमारी, कौशल्या पटेल, हीराबाई तथा रीमा देवी द्वारा राशन कार्ड बनाए जाने के संबंध में आवेदन लेकर आए थे। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने खाद्य विभाग से पात्रता की जांच कर तत्काल आवेदको के राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। जिस पर खाद्य विभाग द्वारा आवेदको के तत्काल प्राथमिकता राशन कार्ड बनाया गया। जिसे कलेक्टर श्रीमती साहू ने कुमारी बाई, दीप कुमारी, कोशल्या पटेल, हीराबाई तथा रीमा देवी को जनदर्शन में ही राशन कार्ड प्रदान किया। राशन कार्ड मिलने पर सभी आवेदकों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को आभार व्यक्त किया।

जनदर्शन में 120 लोगों ने रखी समस्याएं, अनेक का मौके पर ही किया गया निराकरण

इसी प्रकार ग्राम पंचायत गेरवानी के सरपंच एवं पंच द्वारा गोठान समिति के भुगतान के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे। उनका कहना कि महिला समूह द्वारा विगत 10 माह से कार्य किया जा रहा है। जिससे समूह को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने सीईओ जिला पंचायत को कार्यवाही के निर्देश दिए।

जनदर्शन में आज लगभग 120 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने सभी आवेदकों की समस्याओं को सुनकर उपस्थित सभी अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि जनदर्शन में आने वाले बिजली, पेंशन, राजस्व जैसे प्रकरणों पर प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, निगम आयुक्त संबित मिश्रा, डीएफओ सुश्री स्टायलो मंडावी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
873SubscribersSubscribe

राशिफल 27 जुलाई 2024: जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज का राशिफल: शनिवार 27 जुलाई का दिन कुंभ सहित मिथुन और तुला राशि के लिए लाभकारी और सुखद रहेगा। दरअसल आज चंद्रमा मीन...

Related News

- Advertisement -