ऐसी गलतियां करने वाले माता-पिता अपने बच्चे के होते हैं जानी दुश्मन, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसी गलतियां !

- Advertisement -

चाणक्य नीति: आधुनिक समय में भी आचार्य चाणक्य के विचार प्रासंगिक हैं। उन्होंने नीति शास्त्र में समस्त समाज के विकास की विवेचना की है। इसमें उन्होंने माता-पिता के बारे में भी विस्तार से बताया है। आचार्य चाणक्य की मानें तो माता-पिता कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो बच्चे और पेरेंट्स के लिए दुखप्रद होते हैं। इनमें सुधार करना चाहिए। इससे बच्चे का भविष्य स्वर्णिम होता है। वहीं, माता-पिता भी सुखपूर्वक जीवन व्यतीत करते हैं। इसके अलावा, धन और संपत्ति में भी वृद्धि होती है। अगर आप भी अपने बच्चे को कामयाब इंसान बनाना चाहते हैं, तो ये 3 गलतियां न करें। आइए जानते हैं-

* आचार्य चाणक्य की मानें तो जो माता-पिता अपने बच्चे को संस्कार नहीं देते हैं। बच्चे को संस्कारी और शालीन नहीं बनाते हैं। वे अपने बच्चे के ही शत्रु होते हैं। इससे न केवल बच्चे का भविष्य कष्टमय होता है, बल्कि माता-पिता का जीवन भी संकटमय हो जाता है। बच्चे कुमार्ग पर चलने लगते हैं। इससे माता-पिता को सामाजिक उपहास से गुजरना पड़ता है। साथ ही गलत कार्यों में लिप्त रहने पर बच्चे सजा के भागी भी बनते हैं। वहीं, माता-पिता मानसिक यातनाएं झेलते हैं।

* बच्चों को शिक्षा प्रदान करना माता-पिता का कर्तव्य है। इसके लिए बच्चे को शिक्षा दिलाने में कंजूसी नहीं करनी चाहिए। अगर कंजूसी करते हैं, तो बच्चे उच्च शिक्षा पाने से वंचित हो सकते हैं। ऐसे माता-पिता जो बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं दिलाते हैं। वे अपने बच्चे के ही दुश्मन होते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त न करने की वजह से बच्चे को जीवन यापन के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ता है। वहीं, माता-पिता को भी सुख-सुविधा नहीं मिल पाती है।

* आचार्य चाणक्य का कहना है कि बच्चे को अधिक लाड़-प्यार देना भी सही नहीं है। इससे बच्चे बिगड़ जाते हैं। साथ ही बच्चे जिद्दी भी बन जाते हैं। इसके बाद बच्चे अपने मन की करने लगते हैं। ये जिद बच्चे और उनके माता-पिता के लिए सही नहीं है। इससे बच्चे बिगड़ जाते हैं। इसके लिए बच्चे को अधिक लाड़-प्यार न दें।

* बच्चे का आज्ञाकारी होना जरूरी है। वहीं, पिता के लिए बच्चों का लालन-पालन जरूरी है। अगर पिता अपने बच्चे की परवरिश में कमी करते हैं, तो बच्चे का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाता है। ऐसे माता-पिता अपने बच्चे के लिए शत्रु ही बन जाते हैं।

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
843SubscribersSubscribe

शहर को खोदापुर की तरफ ले जाते स्मार्ट अमित कुमार आयुक्त...

*व्यापार विहार स्मार्ट रोड में खड्डे, वाहन हो रहें दुर्घटना ग्रस्त बिलासपुर/स्वराज टुडे : जब से स्मार्ट शहर का स्मार्ट आयुक्त अमित कुमार आये हैं...

Related News

- Advertisement -