एसी चलाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो चुकाना पड़ जाएगा मोटा बिजली बिल

- Advertisement -

भारत के कई राज्यों में इन दिनों में भयंकर गर्मी पड़ रही है. बढ़ते तापमान ने और तेज धूप ने लोगों घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है.

ऐसे में लोग ऐसे में गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमा रहे हैं. बहुत से लोग गर्मी से बचने के लिए घरों में कूलर और एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

लेकिन कूलर के मुकाबले एसी थोड़ी महंगी होती है. लेकिन गर्मी से बचाने के लिए कूलर के मुकाबले एसी ज्यादा कारगर होती है. हांलकि इसके इस्तेमाल से बिजली का बिल ज्यादा आता है. लेकिन अक्सर लोग एसी का इस्तेमाल करते हुए कुछ गलतियां कर देते हैं. जिसकी वजह से आपको ज्यादा बिल चुकाना पड़ जाता है. चलिए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखना होता है.

न चलाए ज्यादा कम टेंपरेचर पर एसी

अक्सर गर्मियों के मौसम लोगों को किस टेंपरेचर पर एसी चलाना चाहिए. इस बात का पता नहीं होता. लेकिन ज्यादा गर्मी होती है. तो लोग एसी को काफी कम टेंपरेचर पर चलाने लगते हैं. एसी को अगर आप 16 डिग्री से लेकर 18 डिग्री पर चलाते हैं. तो फिर आपकी एसी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है. इस वजह से आपके घर की बिजली का बिल ज्यादा आता है.

इसीलिए कभी भी एसी को कम टेंपरेचर पर नहीं चलाना चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो एसी को चलाने का सामान्य टेंपरेचर 24 डिग्री सही रहता है. इसीलिए अगर जरूरत ना हो तो एसी के तापमान को ज्यादा नीचे नहीं लाना चाहिए. इससे बिजली के बिल पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है.

बिना सर्विस के न चलाएं एसी

एसी की हर सीजन में सर्विस करवाना जरूरी है. तभी एसी आपको अच्छी कूलिंग दे सकती है. लेकिन बहुत से लोग बिना सर्विस के ही एसी को चलाते रहते हैं. लेकिन अगर आप बिना सर्विस कैसे चलाते हैं तो फिर कूलिंग करने के लिए कंप्रेसर को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है. और कंप्रेसर पर ज्यादा जोर पड़ने से आपके बिजली बिल पर प्रभाव पड़ता है.

इसीलिए बिना सर्विस एसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. एसी के कूलिंग काॅइल में गंदगी जमा जाती है. और इससे फिर कूलिंग भी कम होने लगती है. ज्यादा कूलिगं के लिए फिर आपको उसे बहुत देर तक कम तापमान पर चलाना पड़ता है. जिससे बिजली का बिल भी बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: जघन्य अपराधों में बच्चों के बढ़ते कदम, जानिए इसकी वजह और समाधान: डॉ अवंतिका कौशिल

यह भी पढ़ें: मुंह से आने वाली बदबू हो जाएगी गायब, बस करें ये उपाय

यह भी पढ़ें: अगर आपको नौकरी से निकाल दिया जाए, तो क्या करोगे आप ? क्या है आपके पास कानूनी अधिकार?

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

’30 लाख रुपये में बिका NEET पेपर…’, आ गया बड़ा कबूलनामा,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कबूल कर लिया है कि पेपर लीक...

Related News

- Advertisement -