एसएससी सीएचएसएल 1600 पदों पर वैकेंसी हुई जारी, 10वीं 12वीं पास ऑनलाइन फॉर्म भरे

- Advertisement -

SSC CHSL Notification 2023: देश के 10वीं, 12वीं पास SSC 10+2 CHSL Recruitment 2023 का इंतजार कर रहे महिला-पुरुष अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी है. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) के अंतर्गत रिक्त पदों की पूर्ति के लिए SSC CHSL Notification प्रकाशित किया है.

इसके मुताबिक, SSC CHSL भर्ती, 2023 के लिए इच्छुक एवं योग्य कैंडिडेट एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 10 जून, 2023 तक SSC 10+2 CHSL ऑनलाइन फॉर्मसबमिट कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे कि, ऑनलाइन फॉर्म, अंतिम तिथि, सिलेबस एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे दी गई है.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल के अंतर्गत 1600 पदों की पूर्ति के लिए एसएससी परीक्षा का आयोजन किया गया है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने भारत सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के अंतर्गत एक अधिसूचना प्रकाशित की है. जिसके मुताबिक, Sarkari Job के लिए इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 9 मई, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उपरांत, ऑफिशियल वेबसाइट पर से भर्ती से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारी ली प्राप्त कर सकते है.

पद का नाम एवं संख्या:

SSC 10+2 CHSL भर्ती 2023, के अंतर्गत 1600 विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे गए है. इन पदों में लोअर डिवीजन क्लर्क/जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक/छंटनी सहायक एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर शामिल है.

पात्रता मानदंड, आयु सीमा और शुल्क

SSC CHSL परीक्षा, 2023 के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं/12वीं पास होना अनिवार्य है. साथी ही उम्मीदवार भारत देश का नागरिक चाहिए. आयु सीमा की बात करें तो एसएससी सीएचएसएल भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है. बता दें कि मानदंडों के अनुसार ही आय में छूट दी जाएगी. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सामान्य और ओबीसी प्रत्याशी को रु. 100 आवेदन शुल्क देना होगा. एससी/एसटी प्रत्याशी के लिए आवेदन शुल्क में छूट प्राप्त है. उम्मीदवार नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते है.

कितनी मिलेगी सैलरी?

इन पदों के लिए चयनित होने वाले प्रत्याशी को विभाग द्वारा सातवां वेतनमान के आधार पर प्रतिमाह 5200-20200/- तक वेतन दिया जाएगा.

आवेदन, परीक्षा की तारीख

बता दें कि एसएससी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) के अंतर्गत रिक्त पदों की पूर्ति के लिए 09 मई, 2023 को SSC Exam नोटिफिकेशन प्रकाशित किया है. जिसके मुताबिक, इस भर्ती के लिए 09 मई, 2023 से आवेदन शुरू हो गए है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून, 2023 है.

SSC CHSL परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीएचएसएल भर्ती-2023 परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगी. इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें, जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, गणित, और अंग्रेजी विषय के पेपर के लिए 60 मिनट यानी 1 घंटे का समय मिलेगा. इन सभी प्रश्नों के लिए कुल 200 अंक मिलेंगे. इन 4 विषयों में प्रत्येक में 25 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक विषय के 50 अंक होंगे.

ऑनलाइन फॉर्म कैसे करें

एसएससी 10+2 सीएचएसएल ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए इच्छुक महिला-पुरुष उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते है. उसके बाद एसएससी सीएचएसएल ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार को अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी.

इसमें नाम, आयु, शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी. उसके बाद विभाग द्वारा निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. भुगतान करने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन दर्ज कर सकते है. आवेदन करने के बाद प्रत्याशी आवेदन फॉर्म की प्रिंट अपने पास रख सकते है.

कैसे होगा चयन?

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आवेदन की स्क्रीनिंग, ऑनलाइन परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, चिकित्सा परीक्षण और मेरिट सूची के आधार पर प्रत्याशी का चयन किया जाएगा. एसएससी सीएचएसएल जॉब की चयन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी के लिए SSC CHSL Official नोटिफिकेशन की जांच करें.

बता दें कि SSC 10+2 CHSL भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन विभाग द्वारा लिखित परीक्षा एवं मेरिट सूची के आधार पर किया जायेगा. साथ ही इन पदों के लिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा सातवां वेतनमान के आधार पर प्रतिमाह वेतन दिया जायेगा.

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

संजीवनी बूटी से कम नहीं है अर्जुन की छाल, खुल जाती...

जब हृदय की धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है तब लोगों को हार्ट ब्लॉकेज और दिल से जुड़ी बीमारियों की समस्या होने लगती...

Related News

- Advertisement -