एयर इंडिया ने अपनी बैगेज पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, अब केबिन में ले जा सकेंगे सिर्फ इतना सामान

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने घरेलू यात्रा के लिए अपनी सामान नीति (बैगेज पॉलिसी) में बदलाव किया है. नई पॉलिसी के तहत अब यात्री अपनी तरफ से चुनी गई टिकट की कीमत के आधार पर केबिन में सिर्फ 15 किलोग्राम तक का बैगेज ले जा सकते हैं.

पहले ले जा सकते थे 20 किलोग्राम

इस बदलाव के बारे में बताते हुए एयर इंडिया ने कहा कि सभी के लिए एक आकार का नजरिया अब आदर्श नहीं है. किराया मॉडल में तीन कैटेगरी हैं – कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लैक्स. ये अलग-अलग मूल्य पर अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करते हैं. कम्फर्ट और कम्फर्ट प्लस श्रेणियों के तहत 2 मई से निशुल्क केबिन बैगेज सुविधा को 20 किलोग्राम और 25 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया गया है.

फेयर फैमिली के तहत किया गया बदलाव

यह बदलाव मेनू बेस्ड प्राइसिंग मॉडल ‘फेयर फैमिली’ के तहत किए गए हैं. एयरलाइन ने दावा किया है कि एक आकार-सभी के लिए फिट दृष्टिकोण अब आदर्श नहीं है. फेयर फैमिली की अवधारणा से पहले एयर इंडिया के डॉमेस्टिक कस्टमर बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए 25 किलोग्राम तक सामान केबिन में ले जा सकते थे, जबकि इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट जैसे अन्य डॉमेस्टिक फ्लाइट बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के 15 किलोग्राम सामान केबिन में ले जाने की पेशकश करते थे.

अब ऐसा होगा बैगेज का नियम

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि तीन किराया समूह – कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स अलग-अलग प्राइस पॉइंट पर अलग-अलग स्तर के लाभ देते हैं. “इकोनॉमी क्लास में घरेलू उड़ान पर, ‘कम्फर्ट’ और ‘कम्फर्ट प्लस’ दोनों फेयर फैमिली अब 15 किलोग्राम सामान केबिन में ले जाने की अनुमित देते हैं. जबकि ‘फ्लेक्स’ प्लान 25 किलोग्राम तक सामान ले जाने की अनुमति प्रदान करता है. डॉमेस्टिक रूट्स पर बिजनेस क्लास में केबिन के अंदर 25 किलोग्राम से 35 किलोग्राम तक बैगेज ले जाने की अनुमति है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि फेयर फैमिली की शुरूआत ग्राहकों की प्रतिक्रिया और एयर इंडिया के व्यापक अध्ययन के बाद सामने आया है.

यह भी पढ़ें: पासपोर्ट बनवाना अब हुआ आसान, बगैर कोई दस्तावेज के हो जाएगा काम, बस अपनाएं ये तरीका

यह भी पढ़ें: बाइक से आ रही थी पटाखे जैसी आवाज, पुलिस ने चलवा दिया बुलडोजर, लोगों ने की कार्रवाई की जमकर सराहना

यह भी पढ़ें: प्रत्येक चरण में गिरते मत-प्रतिशत ने बढ़ाई भाजपा के दिग्गजों की चिंता, भाजपा के ‘अब की बार 400 पार’ अभियान पर मत-प्रतिशत ने खड़े किये प्रश्नचिन्ह

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -