एंड्रॉइड मोबाइल में ब्लास्ट से 4 बच्चों की दर्दनाक मौत, सुरक्षा के लिए फॉलो करें ये टिप्स..

- Advertisement -

Phone Blast की वजह से उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में 4 बच्चों ने अपनी जान गंवा दी और माता-पिता की हालत गंभीर बताई है. ऐसे में सवाल आता है कि आखिर मोबाइल में ब्लास्ट होता क्यों है और इससे रोकने के लिए क्या सेफ्टी टिप्स हैं. आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं और अपने घर को सेफ रखते हैं.

मेरठ/स्वराज टुडे: उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में बीते शनिवार को एक परिवार के लिए स्मार्टफोन काल बन गया. इस हादसे में एक ही परिवार के 4 बच्चों की जान चली गई है. उनके माता-पिता भी गंभीर रूप से घायल है.

आज आपको मोबाइल की उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूजर्स के लिए बड़े ही खतरनाक साबित हो सकते हैं. ये गलतियां आपके स्मार्टफोन की बैटरी को डैमेज कर सकते हैं और मोबाइल में ब्लास्ट हो सकता है. आज हम आपको कुछ गलतियों और उनसे बचाव के लिए सेफ्टी के टिप्स बताने जा रहे हैं.

स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की वजह

दरअसल, स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की वजह ढेरों हो सकती है, लेकिन सबसे ज्यादा मोबाइल में ब्लास्ट बैटरी की वजह से होते हैं. मॉडर्न हैंडसेट लीथियम-ऑयन बैटरी के साथ आते हैं, जो नेगेटिव और पॉसिटिव इलेक्ट्रोड के बीच बैलेंस रखती है, जो मोबाइल को चार्जिंग में मदद करते हैं और फोन को फास्ट चार्जिंग में भी सेफ रखते हैं.

स्मार्टफोन की बैटरी के अंदर मौजूद कंपोनेंट तेजी से रिएक्शन करते हैं, कई बार यह रिएक्शन गलत हो जाता है. इसकी वजह से मोबाइल में ब्लास्ट हो जाता है. स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने से बचाने के लिए जरूरी है कि उसकी बैटरी को डैमैज होने से बचाएं.

मोबाइल को ओवर चार्ज ना करें

स्मार्टफोन को ओवर चार्ज करने से बचना चाहिए. मोबाइल की बैटरी को ओवर चार्ज करने की वजह से उसकी बैटरी डैमेट हो सकती है. कई यूजर्स मोबाइल की बैटरी को पूरी रात चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं, जो मोबाइल की बैटरी की हेल्थ बिगाड़ सकता है. लॉन्ग लाइफ बैटरी के लिए ये सलाह दी जाती है कि उसे ना तो पूरा 100% चार्ज करें और ना ही पूरी तरह nil होने दें. यानी 2%से 98% सबसे उचित माना जाता है.

स्मार्टफोन को गर्म ना होने दें

स्मार्टफोन अक्सर हम ऐसी जगह पर रख देते हैं, जो सरफेस पहले से गर्म होते हैं. ऐसे में मोबाइल की बॉडी ओवर हीट हो सकती है, जिसकी वजह से मोबाइल की बैटरी में ब्लास्ट हो सकता है. चार्जिंग के दौरान अगर आपका मोबाइल गर्म हो रहा हो तो तत्काल सर्विस सेंटर से संपर्क करें.

फूली बैटरी इस्तेमाल ना करें

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी फूली है, तो उसे निकलवा देना चाहिए. इसके बदले कंपनी द्वारा बताई गई बैटरी का इस्तेमाल करना चाहिए. फूली हुई बैटरी चार्ज करने से विस्फोट की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

मोबाइल ब्लास्ट होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

● स्मार्टफोन में होने वाले ब्लास्ट से नुकसान को रोकने के लिए जरूरी है कि फोन कवर का इस्तेमाल करें.

● स्मार्टफोन को ज्यादा गर्म टेंप्रेचर वाले स्थान पर ना रखें.

● चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन को पास में ना रखें और ना ही इस्तेमाल करें.

● अच्छी क्वालिटी की बैटरी का इस्तेमाल करें. कंपनी द्वारा बताए गए चार्जर और चार्जिंग केबल का ही इस्तेमाल करें.

● अपने मोबाइल को किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट के ऊपर रखकर चार्जिंग पर ना लगाएं.

यह भी पढ़ें: राजस्व कर्मचारी का पकड़वा विवाह, लड़की को लड़के के पास भेज दर्ज करा दी अपहरण की रिपोर्ट, फिर फिल्मी स्टाइल में करा दी शादी

यह भी पढ़ें: मन को एकाग्र करने अपनाएं ये तरीका, हर काम में मिलेगी सफलता

यह भी पढ़ें: शरीर के भीतर जमे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालता है अजवाइन का पानी, मोटापा भी होता है दूर; जानिए सेवन करने की सही विधि

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

याचिकाकर्ता दो बिजली कर्मचारियों को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ बिलासपुर/स्वराज टुडे:  बिजली कंपनी से सेवानिवृत हुए दो कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एक महीने के भीतर दोनों याचिकाकर्ताओं...

Related News

- Advertisement -