इसबगोल कर सकता आपके बैड कोलेस्ट्रॉल का खात्मा, जानिए कैसे करता है काम

- Advertisement -

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी परेशान कर देने वाली स्थिति हो सकती है, जिससे निपटने के लिए इस खास नुस्खे का आप घर पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में जानें बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने का तरीका।

आजकल की हमारी गलत लाइफस्टाइल और कुछ भी अनहेल्दी खाना हमें बीमारियों की तरफ धकेल रहा है। इसी एंड हेल्दी खाने से आजकल कम उम्र के लोगों को भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझना पड़ रहा है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की पड़ी हुई मात्रा आपको कहीं गंभीर बीमारी हो की ओर धकेल सकती है, जैसे हृदय रोग। इसलिए एक सही लाइफस्टाइल अपनाना आपके लिए बेहद आवश्यक है। अगर आप लंबे समय से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे सेवन से आप थोड़ी सी मेहनत करके अपनी नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर टॉयलेट में निकाल सकते हैं। साथ ही इससे आप स्वस्थ जीवन की ओर अपना पहला कदम बढ़ा सकते हैं।

इसबगोल करेगा मदद

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और उसे कंट्रोल करने में कई चीजे काम करते हैं जो फायदेमंद भी होती हैं। मगर इसबगोल इनमें से सबसे कारगर उपाय है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकलने में आपकी मदद करता है। इसका सेवन हमारे शरीर की नसों में जम बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है।

क्या है इसबगोल

इसबगोल में खास तत्व होते हैं, जो आंतों में बैड कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित नहीं होने देते हैं और उसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल शरीर में जमा होने की बजाय मल के साथ निकल जाता है। दरअसल कुछ अध्ययन में पाया गया है कि इसबगोल हमारे हाथ में एक पतली परत बना देता है और कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने नहीं देता।

दही के साथ करें सेवन तो होगा फायदा

इसबगोल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन जरूरी है इसका सही तरीके से सेवन किया जाना। वैसे तो यह सब गोल को गुनगुने पानी में डालकर पीने की सलाह दी जाती है। यह तरीका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप दही के साथ इसबगोल का सेवन करें तो यह और भी कारगर साबित हो सकता है। दही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। और इसमें कई अन्य तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं इसलिए रोज सुबह उठकर ताजा दही में इसबगोल को डालकर इसका सेवन करें। कई अध्ययनों में पाया गया है कि हफ्ते में दो से तीन बार इसबगोल का दही के साथ किया गया सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

जरूरी है इन बातों का ध्यान रखना

दरअसल इसबगोल एक देसी नुस्खा है इसलिए आपको इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। वहीं अगर डॉक्टर ने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की दवाएं आपको दे रखी हैं तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दे और एक बार डॉक्टर से जरूर पूछ ले। वहीं इसबगोल के सेवन के बाद आपको दस्त, जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द और गैस बनने की समस्या होती है तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।

यह भी पढ़ें: हेल्थ टिप्स: बेल का शरबत स्वास्थ्य के लिए है बहुत लाभकारी, जानिए किन -किन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

यह भी पढ़ें: ब्रेन कैंसर होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

यह भी पढ़ें: सावधान: बाज़ार में बिक रहे खुलेआम नकली मसाले, जोखिम में लोगों की जान, ऐसे करें असली और नकली मसालों की पहचान

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -