इनाम में लैपटॉप पाने के लालच में महिला इंजीनियर हुई साइबर ठगी की शिकार

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
बिलासपुर/स्वराज टुडे: महिला इंजीनियर को लैपटाप इनाम में देने का झांसा देकर एक लाख की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इंजीनियर की शिकायत पर पुलिस जुर्म दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। सरकंडा के राजकिशोरनगर में रहने वाली संगीता गौरहा सिंचाई विभाग रायगढ़ में जूनियर इंजीनियर हैं। उन्होंने आनलाइन शापिंग की थी। इसके बाद उनके मोबाइल पर अनजान नंबर से काल आया। फोन करने वाले ने खुद को आनलाइन शापिंग कंपनी का कस्टमर केयर प्रतिनिधि बताकर उनसे बात की।

इस दौरान फोन करने वाले ने उन्हें तीसरे इनाम के रूप में लैपटाप देने की बात कही। इसके लिए उन्हें कुछ स्र्पये आनलाइन भेजने के लिए कहा। इनाम के झांसे में आकर महिला इंजीनियर ने जालसाजों के बताए खाते में स्र्पये जमा करा दिए। इसके बाद उन्हें और रूपए भेजने के लिए कहा गया। इस पर इंजीनियर ने पांच बार में एक लाख 599 रूपये जमा करा दिए। दो दिनों बाद महिला इंजीनियर को ठगी का एहसास हुआ। उन्होंने इसकी शिकायत सरकंडा थाने में की है। इस पर पुलिस जुर्म दर्ज कर जालसाजों की तलाश कर रही है।

जब तक लोगों का लालच नहीं होगा कम, होते रहेंगे ठगी के शिकार

साइबर ठगों के फलने फूलने का सबसे मुख्य कारण लोगों का लालच है। साइबर ठगी के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक होने के साथ बहुत ज्यादा सतर्कता बरतने की भी जरूरत है। किसी भी अनजान व्यक्ति से अपनी जानकारी शेयर न करें। यदि किसी के साथ ठगी होती है तो तुरंत साइबर पोर्टल या 1930 नंबर पर काल कर शिकायत दर्ज कराएं, जिससे समय रहते ठगों पर कार्रवाई हो सके।

ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों का नम्बर साइबर ठगों के पास ?

ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों का संपर्क केवल संबंधित कंपनी से ही होता है। ग्राहकों के मोबाइल नंबर की जानकारी भी कंपनी के नुमाइंदों के पास ही होती है।  तब ये जांच का विषय बन जाता है कि आखिर ग्राहकों का नम्बर साइबर ठगों के पास कैसे पहुंच जाता है ।  ग्राहक सोचता है कि मैंने ऑनलाइन खरीदारी की है इसकी जानकारी सामने वाले को है इसका मतलब यह व्यक्ति कंपनी का ही कर्मचारी होगा फिर आसानी से उसकी झांसे में आ जाते हैं । लिहाजा लोगों को अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए किसी भी व्यक्ति से अपनी निजी जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए । ठगी का शिकार होने से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग अपने लालच का त्याग करें ।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
813SubscribersSubscribe

जम्मू एण्ड कश्मीर बैंक में 276 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन...

J&K Bank Recruitment 2024 : बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका सामने आया है। जम्मू एण्ड कश्मीर बैंक ने विभिन्न जिलों और क्षेत्रों...

Related News

- Advertisement -