इंडिया पोस्ट की जीडीएस भर्ती अधिसूचना जारी, ऐसे मिलेंगी 15 हजार नौकरियां

- Advertisement -

India Post GDS Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डाक घर शाखा कार्यालय (बीओ) में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस), शाखा पोस्ट मास्टर (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

इंडिया पोस्ट 2023 में नए स्थापित डाक घर शाखा कार्यालय (इंडिया पोस्ट बीओ) में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस), शाखा पोस्ट मास्टर (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) के पदों के लिए आवेदन पंजीकरण शुरू करेगा। उम्मीदवार सोमवार, 22 मई, 2023 से इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) भर्ती 2023 के लिए 22 मई, 2023 से 11 जून, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट 12 जून, 2023 को आवेदन सुधार विंडो खोलेगा और 14 जून, 2023 को इसे बंद कर देगा। इस भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की परीक्षा शामिल नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन अन्य मानदंडों या योग्यताओं के आधार पर किया जाएगा, और कोई विशेष परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

India Post GDS Recruitment की आयु सीमा व योग्यताभारतीय डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 18-40 वर्ष है, जिसकी गणना 11 जून, 2023 को की गई है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट सरकारी नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी। वहीं, इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास है।

India Post GDS Recruitment में आवेदन शुल्कभारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को डाकघर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

India Post GDS Recruitment 2023 की चयन प्रक्रियाइंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। 10वीं के प्रतिशत के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी, जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सकीय परीक्षण होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस भर्ती के लिए किसी भी तरह की कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

संजीवनी बूटी से कम नहीं है अर्जुन की छाल, खुल जाती...

जब हृदय की धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है तब लोगों को हार्ट ब्लॉकेज और दिल से जुड़ी बीमारियों की समस्या होने लगती...

Related News

- Advertisement -