आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो में शिकायत के नौ माह बाद भी कार्यवाही नही, एम.आर. तिग्गा उप संचालक कृषि जांजगीर पर अनुपातहीन संपत्ति बनाने का मामला

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
जांजगीर/स्वराज टुडे: जांजगीर के वर्तमान उप संचालक कृषि जाजगीर के लगातार सुर्खियों में है जिसकी कर्मचारियों से चल रहे मनमुटाव के कारण लगातार एक न एक कारनामा उजागर होते आ रहे है। अब उप संचालक कृषि पर अकूत संपति अर्जित कड़वे का आरोप है।इसकी शिकायत  रायपुर तक की जा चुकी है लेकिन संबंधित अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं । यही वजह है कि 9 महीने गुजर जाने के बावजूद उपसंचालक कृषि पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

उक्त शिकायत में उप संचालक कृषि के अनुपातहीन सम्पत्ति का ब्यौरा को साक्ष्य सहित नामजद शिकायत किया गया है जिसमे उनके नियमित वेतन से ज्यादा संपति बताया जा रहा है । उप संचालक कृषि जांजगीर में 3 वर्ष से पदस्थ रहते हुए करोड़ों की हेराफेरी कर के अनुपातहीन सम्पति इनके द्वारा बनाया गया है। उप संचालक कृषि जांजगीर श्री एम. आर. तिग्गा का चल अचल सम्पत्ति उनके पूर्वजों के द्वारा सिर्फ विकासखण्ड सीतापुर जिला सरगुजा के ग्राम मदनपुर में ही उनकी वास्तविक सम्पत्ति पत्र में उल्लेख किया गया है।

इसके अतिरिक्त इनके द्वारा छत्तीसगढ़ में कई जिलों में आय से अधिक गैर सम्पत्ति बनाया गया है, जिस पर विवरण शिकायतकर्त्ता ने लिखित में दिया गया है जिसमे बताया गया है कि जिला जशपुर के विकासखण्ड पत्थलगांव में 1एकड़ भूमि में 3 मंजिला भव्य घर निर्माण कर जिसमें स्वीमिंग पूल सहित सर्व सुविधायुक्त करोड़ों का घर बनाया गया है।जिला जशपुर के विकासखण्ड पत्थलगांव में 03 मंजिला नर्सिंग होम बनाया जा रहा है। जिसका कन्सट्रक्सन अभी वर्तमान में चालू है। जिसकी लागत करोड़ों रुपये है। जिला जांजगीर में हसदेव बिहार में आलिसान घर जिसकी कीमत लाखों में है और इसमें सर्व सुविधायुक्त समान रखा गया है।

जिला बिलासपुर में 1.90 एकड़ का नागपुरा में फार्म हाउस बनाया गया है। जिसकी कीमत करोड़ों में है।जिला बिलासपुर सिरगिट्टी रोड भवरा में दो मंजिल मकान एवं 14 डिसमील जमीन में आलिसान घर बनाया गया है जिसकी कीमत लाखों में है। जिसमें सर्वसुविधायुक्त समान रख गया है।जिला बिलासपुर के सिरगिट्टी में 80 डिसमील जमीन में भव्य 02 मंजिला मकान सर्व सुविधायुक्त जिसकी कीमत करोड़ों में है। जिला रायपुर संतोषी नगर चौक में भव्य 3 मंजिला इमारत सर्व सुविधा युक्त जिसकी कीमत करोड़ो में है।

जिला बिलासपुर में रामा विला में अभी वर्तमान में 70 लाख रुपये का भव्य मकान तत्काल में क्रय किया गया है वर्तमान 02 वर्षों के अंतराल मेंरेनॉल्ट कैप्चर कार
जिसकी कीमत 15 लाख रूपये होगी और कुछ दिनों के लिये ही लोन लेकर खरीदा गया है 6 माह के अंतराल में लोन की राशि जमा कर लोन क्लीयर कर दिया गया है। इनके द्वारा ट्रेक्टर भी खरीदा गया है। हाल ही में इनके द्वारा होण्डा सिटी कार जिसकी कीमत लाखो रुपये में है तथा माह भर में ही स्कूटी खरीदी की गई है जिसकी कीमत 01 लाख रुपये की आसपास की होगी इनके द्वारा हजारों की घड़ी, चश्मा तथा इनके बेटे के द्वारा लाखो का जूता एवं सोने चांदी के आभूषण क्रय किया गया है, जिसकी गिनती नहीं है।

शिकायत में यह भी लिखा गया है, कि उप संचालक कृषि एम आर तिरंगा जाजगीर के विरुद्ध उचित कार्यवाही करने का निवेदन भी किया गया है बरहाल यह देखना होगा कि उच्च अधिकारी ऐसे मामलों को संज्ञान में लेकर जांच की जाती है या आठ माह की तरह शिकायत की कॉपी कचरे की डिब्बा में चली जाती है या कार्यवाही की जाती है यह समय की बताएगा।

शिकायतकर्ता ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि इस संबंध में मेरे द्वारा शिकायत किया गयी है लेकिन आज पर्यन्त तक कोई जाँच नही हुई है जिससे मेरे मन दुखी है लगातार अखबारों में भी दिया था लेकिन किसी ने मेरी मदद नही की।

पर्सन राठौर की रिपोर्ट

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
813SubscribersSubscribe

जिला कोरबा से नागरिक सुरक्षा सेवा संगठन की महिला जिला कार्यकारी...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: नागरिक सुरक्षा सेवा संगठन के संस्थापक श्याम गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश सिंह , प्रदेश अध्यक्ष महिला आरती सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सारिका यादव...

Related News

- Advertisement -