अग्निपथ योजना के विरोध में छात्रों का हिंसक प्रदर्शन, भीड़ को काबू करने पुलिस को करनी पड़ी 40 से 50 राउंड हवाई फायरिंग

- Advertisement -

बिहार
छपरा/स्वराज टुडे: सेना भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन आज गुरुवार को भी जारी रहा। इसी बीच छात्रों ने अब सारण जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में तोड़-फोड़ व हंगामा किया।

आगजनी से धधक उठा छपरा 

अग्नीपथ योजना के विरोध में छपरा जिले में सैकड़ों की संख्या में एकजुट होकर छात्रों ने श्यामचक मुहल्ले से लेकर नगरपालिका चौक तक उपद्रव मचाया। शहर के कई इलाकों में छात्रों ने आगजनी कर सरकारी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया।

विधायक के आवास पर भारी तोड़-फोड़

यहां प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने भगवान बाजार थाना क्षेत्र में स्थित छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता के आवास पर भी उपद्रवियों ने तोड़ फोड़ की. वहीं कई प्राइवेट नर्सिंग होम के शीशे भी फोड़ दिये गये हैं। छात्रों ने उत्पात मचाते हुए छपरा जंकशन के प्लेटफार्म संख्या 2,3,4 व पांच पर रोड़ेबाजी भी की है। वहीं छपरा जंक्शन पर खड़ी एक निरीक्षण यान को भी आग के हवाले कर दिया।

पुलिस ने की 40 से 50 राउंड हवाई फायरिंग

हालांकि डीएम राजेश मीणा व एसपी संतोष कुमार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए हंगामा कर रहे उपद्रवियों को पुलिस बल के सहयोग से खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस को 40 से 50 राउंड हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी। प्रशासन पूरे मामले पर नजर बनाये हुए है। डीएम व एसपी ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि उपद्रव की इस घटना में जो भी लोग शामिल है उन्हें चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में दूसरे दिन सेना भर्ती के अभ्यार्थियों के प्रदर्शन ने जोर पकड़ लिया है। बिहार के जहानाबाद, सहरसा, मुंगेर, सीतामढ़ी, नवादा, गया समेत अन्य कई जिलों में रेल्वे ट्रैक एवं सड़कों को जाम कर दिया गया है।

प्रदर्शन के चलते कई ट्रेनें लेट

प्रदर्शन की वजह से वैशाली एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस, बांका-राजेंद्रनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें लेट हो गई । रेल्वे ट्रैक और सड़क जाम होने की वजह से लोगों को यात्रा करने में काफी परेशानी हुई।

अग्निपथ योजना: सेना में भर्ती के लिए लाई गई

‘अग्निपथ स्कीम’ बिहार के युवाओं को पसंद नहीं आ रही है। यही वजह है कि बिहार में इसका विरोध तेज हो गया है। बिहार के अलग-अलग शहरों में हंगामा शुरू हो गया है।  बिहार में बवाल बढ़ता ही जा रहा है। आज बिहार के जहानाबाद, बक्सर में छात्रों ने जमकर बवाल किया है। जहानाबाद में छात्रों ने सड़कों को जाम किया और आगजनी की।

बक्सर में ट्रेन रोकने की कोशिश

वहीं, बक्सर में छत्रों ने ट्रेन रोकने की कोशिश की । इधर, बेगूसराय में भी जमकर हंगामा किया गया। वहीं, एक दिन पहले बुधवार की सुबह मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा सेना भर्ती बोर्ड के कार्यालय पहुंच कर हंगामा किया। आज बिहार के जहानाबाद, बक्सर में छात्रों ने बवाल किया है। वहां छात्रों ने सड़कों को जाम किया और आगजनी भी हुई। छात्रों ने जहानाबाद में NH-83 और NH-110 जाम कर आगजनी की।

बक्सर में भी विरोध प्रदर्शन

सेना में चार साल के लिए भर्ती होने वाली इस स्कीम से युवा काफी नाराज है। बिहार के बक्सर जिले में रेल यातायात और सड़क ट्रैफिक बाधित करने की कोशिश की गयी है। बक्सर में करीब 100 युवाओं ने रेलवे स्टेशन पर विरोध किया।  कल बक्सर स्टेशन से गुजरने वाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थर फेंके जाने की भी खबरें आई थी। इससे पहले बुधवार को मुजफ्फरपुर में सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं ने चक्कर मैदान में प्रदर्शन किया था।

सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान

इस प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है । यहां सवाल उठता है कि क्या बिहार सरकार, यूपी सरकार की तर्ज पर करोड़ों के नुकसान की भरपाई क्या छात्रों से वसूल करेगी ? अगर ऐसा होता है तो यकीनन इस तरह के हिंसक प्रदर्शन पर कमी आएगी ।

यहां यह बताना लाजमी है कि  सरकार की कोई योजना अगर जनहित में नहीं है तो उसके लिए वैधानिक तरीके से विरोध प्रदर्शन करना चाहिए । न्यायपालिका इसे संज्ञान में लेकर इस पर जो भी आवश्यक कार्यवाही हो करने के लिए स्वतंत्र हैं ।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
505FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

तालाब को गहरा करने के लिए चल रही थी खुदाई, तभी...

मध्यप्रदेश आगर/स्वराज टुडे: मध्यप्रदेश के आगर मालवा के एक तालाब का गहरीकरण किया जा रहा था. JCB से खुदाई की जा रही थी. खुदाई के...

Related News

- Advertisement -