अगर दुबले पतले शरीर से होती है शर्मिंदगी, तो वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर

- Advertisement -

हेल्थ टिप्स: आपने बहुत से लोगों को कहते सुना होगा कि शरीर सूख गया, या इतना कमजोर क्यों हो रहे हो? ये सवाल किसी भी दुबले पतले इंसान को परेशान करने के लिए काफी हैं.

हालांकि कि हर किसी का अपना अपना बॉडी टाइप होता है, लेकिन एक हेल्दी और भरा हुआ शरीर सभी की चाहत होती है. वजन बढ़ाना भी एक चुनौती हो सकती है. खासकर उन लोगों के लिए जो पहले तरीके से दुबले-पतले हैं. चाहे वह कितना भी खाएं उनके शरीर को नहीं लगता है. ऐसे में वजन कैसे बढ़ाएं? या बढ़ाने के लिए क्या खाएं? सुबह खाली पेट सही चीजों का सेवन करने से न केवल आपका वजन बढ़ सकता है बल्कि आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ सकता है. यहां हम तीन ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीज 

1. केले और दूध

केला एक बहुत ही पौष्टिक फल है जिसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है. दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बहतरीन स्रोत है. जब इन दोनों को मिलाया जाता है, तो यह एक शक्तिशाली कॉम्बिनेशन बन जाता है जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कैसे सेवन करें: सुबह खाली पेट एक या दो पके हुए केले खाएं और उसके बाद एक गिलास गर्म दूध पिएं. आप चाहें तो दूध में थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स और नट्स

ड्राई फ्रूट्स और नट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश और खजूर में हाई कैलोरी और हेल्दी फैट होती है. ये आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

कैसे सेवन करें: सुबह एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करें. आप इन्हें भिगो कर भी खा सकते हैं, जिससे इन्हें पचाना आसान हो जाता है.

3. घी और गुड़

घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन न केवल आपके स्वाद को तृप्त करता है बल्कि यह आपके वजन बढ़ाने के प्रयासों में भी सहायक हो सकता है. घी में हेल्दी फैट होता है जो एनर्जी प्रदान करती है और गुड़ आयरन और अन्य जरूरी मिनरल्स का अच्छा स्रोत है.

कैसे सेवन करें: सुबह खाली पेट एक चम्मच घी के साथ एक छोटा टुकड़ा गुड़ खाएं. यह मिश्रण न केवल आपकी पाचन प्रणाली को मजबूत करेगा बल्कि आपके शरीर को जरूरी एनर्जी भी प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें: आपके शरीर से केल्सियम कम कर देगी ये 5 चीजें, जानें कौन से फूड्स हैं

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल युवाओं के लिए बन रहा है साइलेंट किलर, जानिए इससे बचने के उपाय

यह भी पढ़ें: जब कभी पेट साफ न हो, तो तुरंत खरीद लाएं ये चीजें, एक दिन सेवन करने से ही निकल जाएगी सारी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -