अगर आपका AC भी कर रहा है कम कूलिंग, तो टेक्नीशियन की तरह खुद ही कर लें साफ, मिनटों में बन जायेगा काम

- Advertisement -

इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में एसी (एयर कंडीशनर) हमारा सबसे अच्छा साथी होता है। जो लोगों को थोड़ी राहत देता है। लेकिन जब एसी कूलिंग कम कर देता है तो काफी परेशानी खड़ी कर सकता है।

हर बार टेक्नीशियन को बुलाना न सिर्फ महंगा पड़ता है बल्कि इसमें काफी समय भी लगता है। इसलिए आप कुछ आसान तरीके अपनाकर खुद ही अपने एसी को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे..

फिल्टर साफ करें

फिल्टर साफ करने के लिए सबसे पहले एसी को बंद करके प्लग निकाल दें। फिर एसी का फ्रंट कवर खोलें और फिल्टर हटा दें। फिल्टर को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर फिल्टर ज्यादा गंदा है तो उसे माइल्ड सोप से साफ करें। इसके बाद फिल्टर को अच्छी तरह सुखा लें और फिर वापस एसी में लगा दें। एसी की कूलिंग को बेहतर बनाने का यह आसान और कारगर तरीका है।

कंडेनसर कॉइल को साफ करें

कंडेनसर कॉइल को साफ करना भी जरूरी है। सबसे पहले एसी के आउटर यूनिट को बंद कर दें। फिर यूनिट का कवर हटा दें। अब कॉइल को ब्रश या माइल्ड पानी से साफ करें। ध्यान रखें कि पानी का प्रेशर ज्यादा न हो, ताकि कॉइल को नुकसान न पहुंचे। कंडेनसर कॉइल को इस तरह से साफ करने से एसी की कूलिंग बेहतर होती है।

पंखा साफ करें

पंखे को साफ करने से भी एसी की कूलिंग बेहतर होती है। इसके लिए सबसे पहले आउटसाइड यूनिट का पंखा खोलें। फिर पंखे को साफ कपड़े या ब्रश से हल्के हाथों से अच्छी तरह साफ करें। इससे पंखे पर जमी धूल हट जाएगी और एसी की कूलिंग बेहतर हो सकेगी।

ड्रेनेज पाइप चेक करें

ड्रेनेज पाइप को चेक करना भी जरूरी है ताकि वह ब्लॉक न हो। इसके लिए एसी से पाइप को हटाकर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर पाइप में कोई रुकावट है तो उसे धीरे से साफ करें। ड्रेनेज पाइप को इस तरह से साफ करने से एसी का काम बेहतर होता है और पानी सही तरीके से निकल पाता है।

एसी के आसपास की सफाई

एसी के आसपास की सफाई भी जरूरी है। आउटसाइड यूनिट के आसपास जमी धूल को अच्छी तरह से साफ करें। यह भी सुनिश्चित करें कि यूनिट के आसपास पर्याप्त जगह हो ताकि हवा का सही संचार हो सके। इससे एसी की कूलिंग बेहतर होगी और इसकी कार्यक्षमता में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें: संचार मंत्रालय में निकली वेकैंसी, 75000 तक मिलेगी सैलरी, तुरंत करें अप्लाई

यह भी पढ़ें: लड़की से दुष्कर्म और जबरन घर से अगवा करने के मामले में आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर, सीएम ने एसपी को छुट्टी पर भेजा, टीआई को भी किया निलंबित

यह भी पढ़ें: स्कूल जा रहे शिक्षक की गोली मारकर हत्या, पत्नी ने अपने ही परिजनों पर लगाया हत्या का आरोप

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -